scriptसहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा फरवरी में, ऐसे होगी 68,500 शिक्षकों की भर्ती, जानें पूरी डिटेल | UP Basic Shiksha Vibhag 68500 Assistant Teacher Recruitment 2017-18 | Patrika News
लखनऊ

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा फरवरी में, ऐसे होगी 68,500 शिक्षकों की भर्ती, जानें पूरी डिटेल

प्राथमिक विद्यालयों में 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा फरवरी 2018 में होगी, ऐसे बनेगी कैंडिडेट की मेरिट लिस्ट

लखनऊDec 20, 2017 / 12:36 pm

Hariom Dwivedi

68500 Assistant Teacher Recruitment 2017-18
लखनऊ. प्राथमिक विद्यालयों में 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा फरवरी 2018 में होगी। विधानसभा के शीतकालीन सत्र में प्रश्नोत्तरी के दौरान उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने यह जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि शिक्षक भर्ती के लिए फरवरी के पहले सप्ताह में लिखित परीक्षा होगी।
बेसिक शिक्षा विभाग इसी सप्ताह 68, 500 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर सकता है। विभाग ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी से परीक्षा कराने को कहा है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा सत्र 2018-19 शुरू होने से पहले हर जिले में सहायक अध्यापकों के खाली पड़े पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राजप्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा और फरवरी में भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन निकाला जाएगा।
टीईटी का रिजल्ट आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने 68 हजार 500 सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। सहायक अध्यापकों के पद पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में टीईटी पास कैंडिडेट ही आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि टीईटी का रिजल्ट 15 दिसंबर को आया था, जिसमें ओवरऑल 11 फीसदी कैंडिडेट ही पास हुए हैं।
यहां देखें- यूपी टीईटी 2017 का रिजल्ट

ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट
सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए टीईटी पास कैंडिडेट को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा पास करने के बाद मेरिट के आधार पर कैंडिडेट का सिलेक्शन होगा। कैंडिडेट के 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और बीटीसी में मिले प्रतिशत अंकों का 10 प्रतिशत और लिखित परीक्षा में प्राप्तांक का 60 फीसदी जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी।
शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज
सहायक अध्यापक पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा। शिक्षामित्रों के हर साल के अनुभव के आधार पर उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज मिलेगा। यह अधिकतम 25 अंक होगा।
यहां पढ़ें : शिक्षा विभाग में नये साल में दो लाख पदों पर निकलेगी वैकेंसी

लिखित परीक्षा के बाद भर्ती प्रक्रिया का निकलेगा विज्ञापन
अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राजप्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद जिलेवार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा।

Home / Lucknow / सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा फरवरी में, ऐसे होगी 68,500 शिक्षकों की भर्ती, जानें पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो