scriptशिक्षा विभाग में दो लाख Sarkari Naukri, नये साल में योगी सरकार का बड़ा तोहफा ! | sarkari naukri up for basic shiksha vibhag sahayak teacher peon 2018 | Patrika News
लखनऊ

शिक्षा विभाग में दो लाख Sarkari Naukri, नये साल में योगी सरकार का बड़ा तोहफा !

यूपी शिक्षा विभाग में करीब दो लाख लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी, यहां देखें पूरी डिटेल

लखनऊDec 06, 2017 / 12:19 pm

Hariom Dwivedi

Sarkari Naukari in 2018
लखनऊ. योगी आदित्यनाथ सरकार नये साल में उत्तर प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों के लिए नौकरियां ही नौकरियां ला रही है। अकेले Shiksha Vibhag में करीब दो लाख (1 लाख 82 हजार 764) पदों पर लोगों को सरकारी नौकरी मिलेगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग जनवरी में जहां 20 हजार पदों पर भर्ती करेगा, वहीं बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय स्कूलों 68 हजार 500 पदों पर शिक्षकों की भर्ती करेगा। इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया भी नए साल में ही पूरी होगी। इसके अलावा हाईकोर्ट ने उच्च और प्राथमिक विद्यालयों में 94 हजार 264 पदों पर लगी रोक भी हटाने के साथ ही दो माह में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। माना जा रहा है कि इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी नए साल में ही पूरी हो पाएगी।
सत्ता में आने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार ने 23 मार्च 2017 को 94,264 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी, नवंबर में High Court ने इन भर्तियों पर लगी रोक को खारिज करते हुए अगले दो महीनों में भर्ती प्रक्रिया बहाल करने के निर्देश दिए थे। इन पदों में गणित व विज्ञान के 29,334 पद, सहायक अध्यापकों के 16,448 पद और अनुदेशकों के 32,022 पदों पर भर्ती होनी थी। माना जा रहा है कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद इन पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया नवंबर महीने में ही शुरू होगी।
यहां पढ़ें : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नये साल में देगा 20 हजार सरकारी नौकरियां

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 20 हजार Sarkari Naukri
वर्ष 2018 में माध्यमिक शिक्षा विभाग में 20 हजार लोगों को सरकारी नौकरी देने जा रहा है। इनमें 10 हजार शिक्षकों और 10 हजार चपरासियों के पद शामिल हैं। माना जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ सरकार के एक साल का कार्यकाल पूरा होने तक माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर लेगा। प्रदेश सरकार सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में 10 हजार सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती करेगा, वहीं बोर्ड राजकीय हाईस्कूल और राजकीय इंटर कॉलेज में चपरासियों के 10 हजार पदों पर भर्ती करेगा।
बेसिक शिक्षा विभाग नए साल में 68, 500 नौकरियां देगा
बेसिक शिक्षा विभाग नए साल में उत्तर प्रदेश के 68 हजार 500 युवाओं को सरकारी नौकरी देगा। इस भर्ती प्रक्रिया में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास कैंडिडेट्स को मौका मिलेगा। इसके अलावा बीटीसी-2014 पास कैंडिडेट भी आवेदन कर सकेंगे। लिखित परीक्षा पास करने वाले छात्र ही सहायक अध्यापक बन सकेंगे। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा।

Home / Lucknow / शिक्षा विभाग में दो लाख Sarkari Naukri, नये साल में योगी सरकार का बड़ा तोहफा !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो