UP Board Result 2019 : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 27 को होगा जारी, छात्र ऐसे देख सकेंगे अपना रिजल्ट

UP Board Result 2019 : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 27 अप्रैल को होगा जारी

By: Neeraj Patel

Updated: 26 Apr 2019, 07:12 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम 27 अप्रैल को आ जाएंगा। इन परीक्षाओं के रिजल्ट का काफी लम्बे समय से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र छात्राएं इंतजार कर रहे हैं कि वह कब अपनी यूपी बोर्ड परीक्षा क परिणाम का देख पाएंगे। सूत्रों से पता चला है कि अभी तक चुनाव के मद्देनजर यूपी बोर्ड के तारीखों का ऐलान नहीं किया गया हैं।

दरअसल इस बार प्रदेश सरकार ने यह चुनैती के रूप में लिया था कि इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 दिन के भीतर सम्पन्न कराई जाएंगी। इस बार परीक्षाओं में परम्परागत तरीके से होने वाली नकल पर भी अंकुश लगाया जाएगा। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि उन्होंने परीक्षाएं समय से सम्पन्न कराईं। हर साल परीक्षाएं डेढ़ महीने चलती थीं। इसी तरह नकल में हर साल लाखों लोग पकड़े जाते थे, लेकिन इस बार केवल साढ़े चार सौ लोग नकल करते पकड़े गए।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यूपी से लेकर उडि़सा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र समेत तमाम राज्यों में चुनावी दौरे करने के बाद दावा किया है कि इस बार फिर मोदी सरकार आ रही है। लखनऊ में वह पत्रिका से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने यूपी में लाखों युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। इसके साथ ही यूपी में कई तरह की योजनाएं भी मोदी सरकार लेकर आई हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि यूपी में योगी सरकार ने भी कई लोगों रोजगार देने का वादा किया था। योगी सरकार में कई युवाओं को रोजगार भी मिला है। योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूलों के लिए शिक्षक के पदों पर हजारों की संख्या में भार्तियां निकाली है जिसकी प्रक्रिया अभी भी जारी है और कुछ युवाओं को शिक्षक के पद पर नियुक्ति भी की हैं। इसके साथ ही शिक्षा जगत की भर्तियां तीस हजार से ज्यादा भरी जा रही हैं।

ऐसे देखें परिणाम

1. सबसे छात्रों को यूपी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।

2. इसके बाद सभी छात्रों को अपना रोल नम्बर और जन्मतिथि डालनी होगी।

3. इसके बाद आपका रिजल्ट खुलकर सामने आ जाएगा।

4. अन्त में अपने परिणाम की पीडीएफ डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते हैं।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned