scriptUP Budget 2020 : हाईटेक पुलिस करेगी प्रदेश की सुरक्षा, सेफ सिटी लखनऊ योजना के लिए 97 करोड़ | UP Budget 2020 : Money for UP police and Safe City Lucknow Scheme | Patrika News
लखनऊ

UP Budget 2020 : हाईटेक पुलिस करेगी प्रदेश की सुरक्षा, सेफ सिटी लखनऊ योजना के लिए 97 करोड़

योगी आदित्यनाथ सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को विधानसभा में अब तक सबसे बड़ा ऐतिहासिक बजट पेश किया है

लखनऊFeb 18, 2020 / 02:37 pm

Hariom Dwivedi

UP Budget 2020

उत्तर प्रदेश में सुरक्षा-व्यवस्था को और पुख्ता करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बजट में भारी-भरकम धन की व्यवस्था की है

लखनऊ. कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर योगी सरकार को अक्सर विपक्षी दलों के तेवरों का सामना करना पड़ता रहा है। उत्तर प्रदेश में सुरक्षा-व्यवस्था को और पुख्ता करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बजट में भारी-भरकम धन की व्यवस्था की है। सरकार ने पुलिस को हाईटेक करने के अलावा उनकी सुविधाओं के लिए भी बजट जारी किया है, वहीं महिला की सुरक्षा के लिए भी धन आवंटित किया गया है।
पुलिस को हाईटेक करने के लिए 122 करोड़ का बजट जारी किया गया है। पुलिस विभाग के अनावासीय भवनों के लिये 650 करोड़, पुलिस कॉलोनियों के लिये 600 करोड़, नवसृजित जनपदों में पुलिस विभाग के लिये 300 करोड़ और यूपी पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी के लिये 20 करोड़ की व्यवस्था की है। इसके अलावा स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के लिए 16 करोड़ रुपए जारी किये गये हैं।
महिलाओं के लिए
महिला सुरक्षा को ध्यान में देते हुए योगी सरकार ने सेफ सिटी लखनऊ योजना के लिए सरकार ने जहां 97 करोड़ का बजट जारी किया है। इस योजना के तहत महिलाएं रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 112 नंबर पर कॉल कर मदद मांग सकती हैं। पुलिस उन्हें सकुशल घर तक छोड़कर आएगी। इसके अलावा साइबर क्राइम प्रीवेंशन अगेंस्ट वीमेन एंड चिल्ड्रेन के लिए भी तीन करोड़ रुपए दिये हैं। इसके अलावा सेंट्रल विक्टिम कंपनसेशन फंड स्कीम के तहत 28 करोड़ से एसिड अटैक, बलात्कार, मानव तस्करी अथवा हत्या के प्रकरणों में पीड़ितों की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ने बढ़ाया मदरसों का बजट



https://twitter.com/myogiadityanath?ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Lucknow / UP Budget 2020 : हाईटेक पुलिस करेगी प्रदेश की सुरक्षा, सेफ सिटी लखनऊ योजना के लिए 97 करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो