scriptUP Government Decision Stamps Upto Rs 100 be Available at Ration Shops | योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब राशन की दुकानों और जन सुविधा केंद्रों पर मिलेंगे 100 रुपए तक के स्टांप | Patrika News

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब राशन की दुकानों और जन सुविधा केंद्रों पर मिलेंगे 100 रुपए तक के स्टांप

Stamps Available at Ration Shops- उत्तर प्रदेश सरकार स्टाम्प पेपर वितरण को लेकर नई योजना लागू करने जा रही है। अब 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के स्टाम्प पेपर के लिए गांव से शहर तक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

लखनऊ

Updated: April 13, 2022 05:49:33 pm

Stamps Available at Ration Shops: उत्तर प्रदेश सरकार स्टाम्प पेपर वितरण को लेकर नई योजना लागू करने जा रही है। अब 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के स्टाम्प पेपर के लिए गांव से शहर तक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यह स्टाम्प आसानी से किसी भी राशन की दुकान या जन सुविधा केंद्र के माध्यम से बेचा जा सकता है। इसी के साथ राशन की दुकानों पर कई अन्य बदलाव भी किए जाएंगे जिससे कि आम लोगों को कई सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिलेंगी। योगी सरकार में अंचल संपत्तियों को रक्त संबंधियों के बीच ट्रांसफर करना भी आसान होगा। सरकार प्रथम पीढ़ी के रक्त संबंधों में अचल संपत्ति के हस्तांतरण पर शुल्क को भी घटाकर नाममात्र करने की तैयारी में है।
UP Government Decision Stamps Upto Rs 100 be Available at Ration Shops
UP Government Decision Stamps Upto Rs 100 be Available at Ration Shops
100 दिनों की कार्ययोजना तैयार

स्टाम्प एवं निबंधन विभाग की 100 दिन से लेकर पांच वर्ष तक की कार्ययोजना के संबंध में स्टांप व पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की थी। अगले 100 दिनों में कई ऐसे निर्णय लिए जाएंगे जिससे आम जनता को राहत मिले। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि विभाग से संबंधित अधिकांश सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही मिल जाएं।
यह भी पढ़ें

भाजपा के 12 राजपूत, 9 पिछड़ा वर्ग, 5 ब्राह्मण तो 3 वैश्य उम्मीदवारों ने हासिल की जीत

क्या होंगे बदलाव

- 100 रुपये तक के मूल्य वाले स्टांप पेपर को सरकार सस्ते गल्ले की दुकानों से भी खरीदने की व्यवस्था प्रदेश भर की राशन की दुकानों पर की जाएगी।

- 500 रुपये तक के मूल्य के स्टाम्प के पेपर का ऑनलाइन भुगतान और उसे खुद डाउनलोड करने की भी व्यवस्था होगी।
यह भी पढ़ें

सरकारी राशन की दुकानों पर 5kg LPG गैस सिलेंडर सहित मिलेंगी कई सुविधाएं, कॉमन सर्विस सेंटर की तरह होगा काम

- अंचल संपत्तियों के हस्तांतरण की प्रक्रिया को और आसान और सभी की पहुंच तक का बनाया जाएगा।

हुए और क्या बदलाव

विभिन्न विभागों ने 100 दिनों की कार्ययोजना तैयार की है। स्टाम्प वितरण के साथ ही योगी सरकार अपनी सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना फ्री राशन वितरण पर भी काम कर रही है। राशन वितरण योजना से आश्रयहीन और कचरा उठाने वाले लोगों को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा प्रदेश भर की राशन की 80 हजार उचित दर की दुकानों पर कॉमन सर्विस सेंटर बनाने की तैयारी है। इससे दुकानों की आय में तो इजाफा होगा ही साथ ही आम लोगों को भी इससे लाभ मिलेगा। खाद्य एवं रसद विभाग ने शासन को कुछ दिन पूर्व प्रस्ताव भेजा था जिसमें राशन की दुकानों पर पांच किलो सिलेंडर व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा गया है।
जमीन ट्रांसफर कराना हुआ ऑनलाइन

योगी सरकार ने पूरे प्रदेश में संपत्तियों की रजिस्ट्री भी ऑनलाइन कर दी है। इससे क्रेता खुद ही अपनी खरीदी जाने वाले संपत्ति के लिए स्टांप व रजिस्ट्री शुल्क की गणना कर सकेंगे।
जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, निवास के लिए तहसील जानें की भी छूट

आय-जाति, आयु और निवास के लिए प्रमाणपत्र बनवाने के लिए तहसीलों के चक्कर नहीं काटने होंगे। ऑनलाइन आवेदन के एक सप्ताह के अंदर प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा। अगर एक सप्ताह में भई प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा तो कार्रवाई होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाBihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.