UP Panchayat Chunav: भाजपा का बड़ा फैसला, पार्टी पदाधिकारियों की पत्नियों को नहीं मिलेगा टिकट

इस बार चुनाव के लिए भाजपा (BJP) कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। पार्टी ने उम्मीदवारों को लेकर बड़ा फैसला किया है।

By: Abhishek Gupta

Published: 25 Nov 2020, 06:16 PM IST

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनावों (UP Panchayat Chunav) की तारीखों की अभी घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के नेत्रत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) पंचायत चुनावों में बड़े स्तर पर उतर रही है। इससे पूर्व पार्टी पंचायत चुनावों में केवल अन्य उम्मीदवारों को समर्थन ही देती थी। इस बार चुनाव के लिए वह कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। इस बीच भाजपा ने उम्मीदवारों को लेकर बड़ा फैसला किया है। यूपी पंचायत चुनाव में पदाधिकारियों की पत्नी को टिकट नहीं दिया जाएगा। इसकी बजाय महिला उम्मीदवारों की अलग टीम तैयार की जाएगी। भाजपा के संगठन महामंत्री सुनील बंसल ने इसे लेकर सभी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें- यूपीः सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल पर बैन, 6 महीने के लिए लगा एस्मा

महिलाओं उम्मीदवारों की बनेगी टीम-

जारी निर्देशों के अनुसार, यूपी पंचायत चुनाव में किसी भी पदाधिकारी को अपनी पत्नी को चुनाव लड़ाने की इजाजत नहीं होगी। बल्कि चुनाव के लिए ऐसी महिलाओं की एक टीम बनाई जाएगी, जो चुनाव में जीत का परचम लहरा सके। सीएम योगी की अगुवाई में होने वाले चुनाव से भाजपा राज्य के गांव-गांव में अपनी पैठ बढ़ाना चाहती है। इसी वजह से भाजपा हर स्तर पर अपने अधिकृत कैंडिडेट खड़ी करेगी। इसकी तैयारी जोरों पर है।

ये भी पढ़ें- दबंगों ने 7 माह की गर्भवती को इतना पीटा कि हो गया गर्भपात

पुलिस प्रशासन सख्त-

यूपी पंचायत चुनाव से पहले पुलिस प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक शांति व्यवस्था बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए खुफिया तंत्र एक्टिव कर दिया गया है। अंबेडकरनगर में 11643 व्यक्तियों को 107/16 के तहत नोटिस जारी किए जाने के साथ-साथ पाबंद भी किया गया है। वहीं 302 गांवों को संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। सभी गांव में एसओ को आदेश दिया गया है कि 2015 में हुई चुनावी रंजिश का विवरण एसपी कार्यालय को उपलब्ध कराएं, जिससे इन लोगों पर नजर रखी जा सकी।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned