script1 दिसंबर से बदल जाएगी पुलिस की वर्दी, जानिए और क्या हुआ बड़ा बदलाव | UP Police New Blue Pant Dress Code from December | Patrika News
लखनऊ

1 दिसंबर से बदल जाएगी पुलिस की वर्दी, जानिए और क्या हुआ बड़ा बदलाव

यूपी पुलिस की पतलून बनी चर्चा का विषय, हुआ अहम बदलाव।

लखनऊNov 10, 2017 / 04:51 pm

Dhirendra Singh

UP Police Dress Code

up police

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग अपनी कार्यशैली को लेकर आजकल जितनी चर्चा में है, उतनी ही रोचक यूपी पुलिस की वर्दी भी होती जा रही है। हाल में यूपी पुलिस की वर्दी का विषय कई बार चर्चा का विषय बन चुका है। वहीं अब डीजीपी सुलखान सिंह ने यूपी यातायात पुलिस की वर्दी में बदलाव का बड़ा आदेश जारी कर दिया है। साथ ही 1 दिसंबर 2017 से वर्दी में हुए बदलाव के आदेश का पालन करने के लिए कहा गया है।

बदल जाएगा पतलून का रंग
उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुलखान सिंह की अध्यक्षता में हुई स्टाफ बैठक में यूपी पुलिसकर्मियों की पतलून को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। डीजीपी द्वारा बैठक में यातायात पुलिस के मुख्य आरक्षी और आरक्षी की वर्दी में खाकी टेरीकाट पतलून (पैंट) की जगह गहरे नीले रंग की पैंट पहनने पर मोहर लगाई है। इस संबंध में डीजीपी सुलखान सिंह ने एक आदेश भी जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि प्रदेश भर में एक दिसंबर से इस नए बदलाव के आदेश का पालन किया जाए।

अलग पहचान के लिए बदलाव
यूपी पुलिस के मुताबिक प्रदेश में यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी सर्दी, गर्मी और बरसात के मौसम में चैराहों व व्यस्त बाजारों में ड्यूटी करते हैं। ऐसे में वर्तमान आधुनिक परिवेश में यातायात पुलिस कर्मियों की वर्दी में कुछ बदलाव की आवश्यकता महसूस की गई। जिससे जनता के के बीच यातायात पुलिस कर्मियों की एक अलग पहचान बन सके। इसलिए वर्दी के रंग को लेकर बदलाव किया गया है। इस पर बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों ने अपनी सहमति भी दी।

वर्दी के लिए धनराशि
यूपी पुलिस की वर्दी में बदलाव किए जाने के साथ ही वर्दी भत्ते में बढ़ोत्तरी कर दी है। नई वर्दी के लिए शासन द्वारा हर साल 2250 रूपये भुगतान करने के आदेश दिए गए हैं।

Home / Lucknow / 1 दिसंबर से बदल जाएगी पुलिस की वर्दी, जानिए और क्या हुआ बड़ा बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो