scriptयूपी में खुलेंगी बैंकों की 700 नई शाखाएं व 700 एटीएम, 23 हजार बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी | UP to get 700 new bank branches 700 ATMs 23000 government jobs Karad | Patrika News
लखनऊ

यूपी में खुलेंगी बैंकों की 700 नई शाखाएं व 700 एटीएम, 23 हजार बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी

– यूपी सरकार करीब 23 हजार बेरोजगार युवाओं को नौकरी देगी। और सरकार की कोशिश होगी की यह नौकरी दिसम्बर माह तक मिल जाए। सरकार बैंकों की 700 नई शाखाएं व 700 एटीएम खोलने जा रही है। केंद्रीय सरेार सहित बैंकर्स समिति ने भी इस पर मंजूरी दे दी है।

लखनऊNov 23, 2021 / 11:14 am

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी में खुलेंगे बैंकों की 700 नई शाखाएं व 700 एटीएम, 23 हजार बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी

यूपी में खुलेंगे बैंकों की 700 नई शाखाएं व 700 एटीएम, 23 हजार बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले योगी सरकार सूबे के करीब 23 हजार बेरोजगार युवाओं को नौकरी का एक तोहफा देने जा रही है। यूपी में बैंकों की 700 नई शाखाएं व 700 एटीएम 31 मार्च 2022 तक खुलेंगे। राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की विशेष बैठक में इस फैसला पर मंजूरी मिली है। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डा. भागवत किशनराव कराडे (Bhagwat Karad) ने की। इसमें सभी सार्वजनिक व निजी बैंकों के अधिकारी शामिल हुए।
केंद्रीय वित्त मंत्री से सीएम योगी ने किया था आग्रह :- महानिदेशक संस्थागत वित्त शिव सिंह यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वर्चुअल संवाद में प्रदेश में राष्ट्रीय मानक (एक लाख जनसंख्या पर 14 बैंक) के अनुरूप बैंक शाखाएं व एटीएम स्थापित करने का आग्रह किया था। इस पर केंद्रीय स्तर पर कार्रवाई का आश्वासन दिया गया था।
बच्चों से ओरल सेक्स करना गंभीर अपराध नहीं : इलाहाबाद हाईकोर्ट

दिसंबर तक नई बैंक शाखाओं की स्थापना :- सोमवार को बड़ौदा भवन गोमतीनगर में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डा. भागवत किशनराव कराडे की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक हुई। महानिदेशक संस्थागत वित्त शिव सिंह यादव ने बताया कि, बैंकवार शाखाओं के लक्ष्य भी तय कर दिए गए हैं। बैंकों ने दिसंबर तक इन बैंक शाखाओं की स्थापना का आश्वासन दिया है।
एक बैंक शाखा की स्थापना पर 15 नौकरियां :- रोजगार के अवसर कैसे बढ़ेंगे इस बारे में महानिदेशक संस्थागत वित्त शिव सिंह यादव ने बताया कि, एक बैंक शाखा की स्थापना पर करीब 15 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। इसके अलावा करीब इतने ही बैंक सखी (Bank Sakhi) और बैंक मित्र (Bank Mitras) नियुक्त किए जाते हैं। इस तरह एक शाखा करीब 30 लोगों के लिए सीधे नौकरी या रोजगार का अवसर देती है। इस तरह बैंक की 700 नई शाखाओं की स्थापना से करीब 21 हजार लोगों को रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
एक एटीएम पर तीन गार्डों को रोजगार :- शिव सिंह यादव ने आगे बताया कि, एक एटीएम पर तीन गार्डों को रोजगार मिलता है। इस तरह करीब 2100 लोगों को गार्ड का काम मिल सकेगा। इस तरह 23 हजार से अधिक रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

Home / Lucknow / यूपी में खुलेंगी बैंकों की 700 नई शाखाएं व 700 एटीएम, 23 हजार बेरोजगार युवाओं को मिलेगी नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो