scriptयूपी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब जरूरी नहीं आधार; इन जिलों में आज से इस समय पर खुलेंगी शराब की दुकानें | UP Top Five News Today 13 May 2021 | Patrika News
लखनऊ

यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब जरूरी नहीं आधार; इन जिलों में आज से इस समय पर खुलेंगी शराब की दुकानें

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊMay 13, 2021 / 08:13 am

नितिन श्रीवास्तव

यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब जरूरी नहीं आधार; इन जिलों में आज से इस समय पर खुलेंगी शराब की दुकानें

यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब जरूरी नहीं आधार; इन जिलों में आज से इस समय पर खुलेंगी शराब की दुकानें

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।
यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं, इन डाक्यूमेंट्स से भी लगेगा टीका

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान में तेजी लाने के लिए एक और अहम कदम उठाया है। 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के लिए आधार कार्ड (Adhar Card) की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है। अब कोई भी व्यक्ति निवास का प्रमाणपत्र के रूप में किराया/ लीज़ अनुबंध , बिजली का बिल , बैंक पासबुक और नियोक्ता द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र के आधार पर टीका लगवा सकता है। सरकार की तरफ से सभी ज़िलाधिकारियों को पत्र लिखकर यह निर्देश गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्यया की तरफ से जारी इस आदेश में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में रह रहे प्रत्येक परिवार के सदस्य प्रमाणपत्र के रूप में किराया/ लीज़ अनुबंध , बिजली का बिल , बैंक पासबुक और नियोक्ता द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र के आधार पर टीका लगवा सकता है। बता दें प्रदेश के स्थायी व अस्थायी निवासियों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जा रही है।
Good News! बुलंदशहर में BIBCOL कंपनी हर माह बनाएगी डेढ़ करोड़ Covaxin

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से अच्छी खबर आई है। यहां पर कोरोना का ‘कवच’ कोवैक्सीन टीके का उत्पादन होगा। केंद्र की मोदी सरकार ने पोलियो का टीका बनाने वाली कंपनी भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (BIBCOL) को टीके के उत्पादन करने की अनुमति दे दी है। कंपनी हर माह डेढ़ करोड़ Covaxin का उत्पादन करेगी। पूरे देश में वैक्सीन की कमी को लेकर हो रही चर्चा के बीच राहत की खबर आई है। कोरोना महामारी से जूझ रहे देश में वैक्सीन की कमी ने एक और समस्या खड़ी कर दी है, इसके बावजूद सरकार सभी जल्द से जल्द वैक्सीन मिले इसके प्रबंधन में जुट गई है। इसी क्रम में खबर आई है कि सेंट्रल ड्रग कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDCA) ने पूरे देश मे तीन कंपनियों को वैक्सीन के उत्पादन की जिम्मेदारी दी है, इसकी एक इकाई भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (बीबकोल) है, जो बुलंदशहर में स्थित है। बुलंदशहर के तहसील क्षेत्र के चोला गांव पर बीबकोल कंपनी में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनी है। यहां पर पोलियो की वैक्सीन हर साल 150 करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध करायी जाती है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड रुपए का बजट स्वीकृत किया है। अब बीबकोल कंपनी कोरोना वैक्सीन के हर माह डेढ़ करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध कराएगी।
UP में रिकवरी रेट पहुंची 85।7%, पिछले 24 घंटे में सामने आए Corona के 18,125 नए मामले

उत्तर प्रदेश में अब कोरोना मामलों में रिकवरी रेट कुछ बढ़ती दिख रही है। आंकड़ाें पर गौर किया जाए तो राज्य में अब रिकवरी रेट 85।7%, पहुंच गई है। वहीं पिछले 24 घंटों में 18,125 नए मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्‍थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार पिछले एक दिन में 26,712 लोगों ने इस बीमारी को हरा कर अस्पताल से छुट्टी ले ली है। वहीं कुल 13,40,251 लोग ठीक हो चुके हैं, राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,06,615 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एक दिन में 2,45,986 सैंपल्स की जांच की गई, अब तक प्रदेश में कुल 4,36,51,487 सैंपल्स की जांच की गई हैं। 18 जनपदों में 18-44 आयु वर्ग का वैक्सीनेशन कार्य चल रहा है। अब तक कुल मिलाकर 1,11,63,988 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है और 29,35,607 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई है। वहीं नए मामलों में भी लगातार कमी देखने को मिल रही है एक दिन पहले के मुकाबले भी करीब दो हजार कम मामले देखने को मिले हैं। एक दिन पहले सूबे में 20,463 नए मामले सामने आए थे। वहीं 306 लोगों ने इस महामारी के आगे दम तोड़ दिया था।
बक्सर में मिले 71 शव, बिहार ACS होम और DGP बोले- सभी शव UP से बहाए गए

बिहार के बक्सर में गंगा नदी में लगातार मिल रही शव को लेकर अब तक उठ रहे सवालों पर ब्रेक लग चुका है। अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने न्यूज़ 18 को बताया है कि ये सभी लाशें उत्तर प्रदेश से ही गंगा नदी में डाला जा रही थीं जो बहकर बिहार के बॉर्डर वाले जिला बक्सर के चौसा और महावीर घाट पर आकर रुक गई थीं। इस गंभीर मसले को लेकर बिहार सरकार के आदेश पर जांच शुरू हुई। चार स्तर पर दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच बातचीत हुई। राज्य के मुख्य सचिव ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से बात की। बिहार गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने खुद UP के अपर मुख्य सचिव से बात की जबकि DGP बिहार ने UP के DGP से बात की। इन सब के अलावा बक्सर में डीएम ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर और बलिया के डीएम से बात कर पूरे मामले को समझा और फिर दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच हुई।
लखनऊ समेत यूपी के इन जिलों में आज से खुलेंगी शराब की दुकानें, जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

आंशिक लॉकडाउन (Lockdown) के बीच 13 मई गुरुवार को राजधानी लखनऊ (Lucknow), अयोध्या और बरेली समेत कई जिलों में शराब की दुकानें (Liquor Shops) खोली जाएंगी। दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगी। इस दौरान दुकानदारों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा। एक वक्त में पांच से ज्यादा लोग दुकान के बाहर नहीं खड़े होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने पर कड़ी कार्रवाई होगी। जानकारी के मुताबिक बार नहीं खुलेंगे। मॉडल शॉप की कैंटीन भी बंद रहेगी और बैठकर मदिरापान की अनुमति नहीं होगी। जिला आबकारी विभाग की जिम्मेदारी होगी कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से करवाएं। गौरतलब है कि 11 मई को आगरा, नोएडा, गाजियाबाद, कानपूर, वाराणसी प्रयागराज समेत कई जिलों में शराब की दुकानें खुल गई थीं। इस दौरान कई जगहों पर शराब के शौकीनों की भारी भीड़ देखने को मिली थी।

Home / Lucknow / यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब जरूरी नहीं आधार; इन जिलों में आज से इस समय पर खुलेंगी शराब की दुकानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो