scriptउत्तराखंड में उपनल कर्मियों को नए साल में मिलेगा तोहफा, बढ़ेगा मानदेय | Upanal workers in Uttarakhand will get a gift in the new year | Patrika News
लखनऊ

उत्तराखंड में उपनल कर्मियों को नए साल में मिलेगा तोहफा, बढ़ेगा मानदेय

उत्तराखंड के हजारों उपनल कर्मियों को नए साल में सरकार तोहफा देने जा रही है। बताया जा रहा है कि वित्त विभाग ने उपनल कर्मियों के मानदेय में दस फीसदी बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव की समीक्षा शुरू कर दी है।

लखनऊDec 24, 2023 / 08:29 am

Naveen Bhatt

upnal_office.jpg

उपनल कार्यालय

वित्त विभाग ने सैनिक कल्याण विभाग से 10 फीसद बढ़ोतरी होने पर स्थायी और आउटसोर्स कर्मियों के वेतन पर पड़ने वाले असर की एक रिपोर्ट मांगी है। ऐसे हालात में संभावना जताई जा रही है कि नए साल में सरकार उपनल कर्मियों का मानदेय बढ़ाने पर निर्णय कर सकती है। उपनल प्रबंधन ने कुछ समय पहले ही मानदेय बढ़ाने की सिफारिश करते हुए शासन को प्रस्ताव भेजा था।
10 फीसद बढ़ोत्तरी की उम्मीद
उपनल के एमडी ब्रिगेडियर जेएनएस बिष्ट (सेनि) की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में कर्मियों की अकुशल से अधिकारी स्तर तक पांच श्रेणियों में 10 फीसद मानदेय वृद्धि से होने वाले बदलाव का ब्योरा भी दिया गया था। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसपर निर्णय लिया जा सकता है।
वेतन प्रभावित होने का भी अंदेशा
बताया जा रहा है कि वित्त विभाग उपनल कर्मियों के मानदेय को लेकर सभी पहलुओं का अध्ययन कर रहा है। जिस प्रकार मानदेय में बढ़ोतरी हो रही है, उससे विभिन्न श्रेणियों में स्थायी कर्मचारियों का वेतन भी प्रभावित होने का अंदेशा है।
20 हजार से अधिक कर्मचारी
उपनल के जरिए राज्य में करीब 20 हजार से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। 2004 से अब तक यानी 19 साल की अवधि में उपनल कर्मचारियों के मानदेय में सात बार बढ़ोत्तरी हुई है। साथ ही दो बार प्रोत्साहन भत्ते में भी संशोधन हुआ है।

Hindi News/ Lucknow / उत्तराखंड में उपनल कर्मियों को नए साल में मिलेगा तोहफा, बढ़ेगा मानदेय

ट्रेंडिंग वीडियो