scriptUP Top Ten News: प्रदेश के 91 अनुदानित मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन पर सरकार ने लगाई रोक | uttar pradesh top ten news | Patrika News
लखनऊ

UP Top Ten News: प्रदेश के 91 अनुदानित मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन पर सरकार ने लगाई रोक

प्रदेश के कई जिलों के 91 अनुदानित मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन व अनुदान पर सरकार ने रोक लगा दी है

लखनऊJan 04, 2021 / 02:22 pm

Karishma Lalwani

UP Top Ten News: प्रदेश के 91 अनुदानित मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन पर सरकार ने लगाई रोक

UP Top Ten News: प्रदेश के 91 अनुदानित मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन पर सरकार ने लगाई रोक

यूपी के 91 अनुदानित मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन पर रोक

गोरखपुर. प्रदेश के कई जिलों के 91 अनुदानित मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन व अनुदान पर सरकार ने रोक लगा दी है। गोरखपुर-बस्ती मंडल के करीब एक दर्जन अनुदानित मदरसे शामिल हैं। सोसाइटी रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण न होने पर शहर का सबसे पुराना मदरसा अंजुमन इस्लामियां को इस सूची में रखा गया है। मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने अनुदानित मदरसों में सोसाइटी रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण न कराने के मामले में 56 मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन व अन्य अनुदान पर रोक 21 दिसंबर से लगा दी। वहीं कई जिलों के 35 अनुदानित मदरसों पर अन्य वजहों से कार्रवाई की गई है। इनमें बस्ती के चार, महराजगंज के दो, देवरिया व सिद्धार्थनगर के एक-एक मदरसे शामिल हैं। पूरे प्रदेश में अनुदानित मदरसों के एक हजार शिक्षक/कर्मचारियों का वेतन व अनुदान रुक गया है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय ने कहा कि मदरसा अंजुमन इस्लामियां ने सोसाइटी रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण की रसीद विभाग में जमा की है इसलिए उसे कार्रवाई की जद से बाहर रखा गया है।
सचिवालय का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म, ब्लैकमेल कर लिए लाखों रुपये

लखनऊ. सचिवालय में नौकरी का झांसा देकर महिला से दुष्कर्म करने और अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने के आरोपित को पारा पुलिस ने गिरफ्तार किया। डीसीपी दक्षिण रवि कुमार के मुताबिक, महिला को नौकरी का झांसा देकर चाय में नशीला पदार्थ पिलाकर आरोपित ने दुष्कर्म किया था और अश्लील वीडियो बना लिए थे। पुलिस टीम ने आरोपित को आलमबाग बस स्टेशन से गिरफ्तार किया है। पूछताछ में आरोपित ने अपना नाम संजय दुबे उर्फ बबलू बताया। वहीं, महिला से खुद का नाम उदित बताया था। आरोपित संजय मथुरा के हाईवे नटवर नगर, धौली प्याऊ का रहने वाला है। आरोपित के पास से पुलिस को मुदित मोहन चौरसिया व मुदित मोहन चौहान नाम की आइडी भी मिली है।
पूर्व प्रधान के बेट ने खुद को मारी गोली

लखनऊ. लखनऊ के चिनहट थाना क्षेत्र के खंदक गोयरा गांव में पूर्व प्रधान हरिराम यादव के 40 वर्षीय बेटे शिवराज ने खुद को गोली से उड़ा लिया। गोली की आवाज सुनकर हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस के मुताबिक, पारिवारिक विवाद में शिवराज ने सुसाइड किया है। प्रभारी निरीक्षक धनंजय पांडेय के मुताबिक, पूर्व प्रधान हरि नाम के तीन बेटे हैं। शिवराज, देशराज और हंसराज। सोमवार सुबह शिवराज यादव ने घर के बाहर खड़ी चार पहिया वाहन में बैठकर लाइसेंसी असलहे से खुद को गोली मार ली जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। गोली की आवाज सुनकर परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। शुरुआती पड़ताल में जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक शिवराज के परिवार में विवाद चल रहा था। इसी अवसाद में उसने खुद को गोली से उड़ा लिया। उसके परिवार में पत्नी व दो बच्चे हैं।
10वीं और 12वीं के परीक्षा फार्म भरवाने के लिए पांच जनवरी तक मौका

वाराणसी. यूपी बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं के संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को विलंब शुल्क के साथ पांच जनवरी तक परीक्षा फार्म भरने का मौका दे दिया है। वहीं कक्षा नौ व 11 में अब पंजीकरण 10 जनवरी तक किया जा सकता है। क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के अपर सचिव सतीश सिंह ने कहा कि अब विद्यालय पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली व कोषपत्र की एक प्रति जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में दस जनवरी 2021 तक जमा कर सकते है। उन्होंने बताया कि सत्र 2020-21 के कक्षा नौ व 11 प्रवेश लेने की अंतिम तिथि भी दस जनवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दी गई है।
सरकारी विद्यालयों की होगी जियो टैगिंग, घर बैठे लोकेशन पता करना संभव

वाराणसी. मिशन प्रेरणा के तहत अब परिषदीय विद्यालयों की जियो टैगिंग भी कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए प्रेरणा के नए बर्जन में जियो टैगिंग का आप्शन भी जोड़ दिया गया है। जियो टैगिंग हो जाने पर इंटरनेट गूगल के माध्यम से घर बैठे विद्यालयों की लोकेशन आसानी से पता लगाया जा सकता है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने कहा कि स्कूली शिक्षा के महानिदेशक के निर्देश पर प्रेरणा पोर्टल पर कायाकल्प का डाटा अपलोड करने के लिए जिले के इंटीनरेट टीचर व रिसोर्ट टीचर को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके अलावा जियो टैगिंग के लिए भी तैयारी की जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय विद्यालयों का कलेवर निजी विद्यालयों के तर्ज पर विकसित करने में जुटा हुआ है। इस क्रम में आपरेशन कायाकल्प के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों का परिवेश बदला जा रहा है।
महिला पुलिसकर्मियों के लिए बनेंगे 150 सरकारी आवास

बाराबंकी. जनपद में महिला पुलिसकर्मियों के लिए 150 सरकारी आवास बनाए जाएंगे। 94 करोड़ की लागत से 12 मंजिल की इमारत बनेगी, जिसमें छोटे-छोटे करीब डेढ़ सौ फ्लैट बनवाए जाएंगे। यह फ्लैट महिला पुलिसकर्मियों को ही आवंटित होंगे। इसकी जमीन पुलिस विभाग देगा। जिले में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत वर्किंग वूमेन हॉस्टल बनेगा। इन आवासों के लिए जो बजट मिलेगा इसी योजना के तहत मिलेगा। जिला अल्पसंख्यक विभाग ने 94 करोड़ से प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है। अल्पसंख्यक विभाग और बाराबंकी पुलिस ने इसका खाका तैयार कर लिया है। शहर के बड़ेल क्षेत्र में स्थित विभाग की 26 बीघा जमीन पर बनने वाले यह आवास एक कमरे (वन बीएचके) का होगा। पूरी कार्ययोजना तैयार यह प्रस्ताव जिलाधिकारी को प्रेषित किया गया है। इसके लिए बजट आवंटित होते ही पुलिस विभाग काम भी शुरू करा देगी।
घर में घुसकर हमला, महिला समेत दो घायल

बाराबंकी. रंजिश के चलते पड़ोसियों में विवाद हो गया। आरोपी विपक्षी के घर में घुसकर महिला व उसके भतीजे पर धारदार हथियार व डंडों से पीट डाला। गंभीर रूप से घायल दोनों को सीएचसी बनीकोडर पहुंचाया गया, जहां से महिला को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। रामसनेहीघाट कोतवाली के गांव शिवगढ मजरे सिसौना के जयशंकर का आरोप है कि गांव के मुकेश सिंह, महेंद्र कुमार सिंह, ननकू देर रात उनके मकान में घुस गए और उनकी पत्नी शिव कुमारी (65) और मुन्ना के पुत्र छोटू पर हमलाकर दिया। धारदार हथियार व लाठी डंडे से हुए हमले में दोनों के सिर व हाथ पैर में गंभीर चोटें लगीं। गांव के लोगों ने एम्बुलेंस से सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। चौकी प्रभारी हथौंधा विजय बहादुर पांडेय ने बताया कि तीनों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई।
डॉक्टर ने पेट में छोड़ा तौलिया, 77 दिनों तक प्रसूता के पेट में पड़ा रहा

कानपुर. कानपुर में कल्याणपुर के एक नर्सिंग होम में महिला डॉक्टर ने सिजेरियन डिलीवरी कराकर शिशु को तो निकाल लिया लेकिन तौलिये की तरह का एक सर्जिकल पैड प्रसूता के पेट में ही छोड़ दिया। न्यू आजाद नगर के रहने वाले हितेश वाजपेयी की पत्नी राबी (30) की डिलीवरी 17 अक्तूबर को बगिया क्रॉसिंग, कल्याणपुर स्थित एक नर्सिंग होम में हुई थी। डिलीवरी के बाद 10 दिन तक जब दर्द बना रहा तो वह अस्पताल गए और पूरी स्थिति बताई। इस पर अल्ट्रासाउंड कराने के लिए कहा गया। वाजपेयी ने क्षेत्र के ही एक सेंटर पर अल्ट्रासाउंड कराया तो बताया गया कि पेट में बड़ा सा खून का थक्का जम गया है। इसके साथ ही सर्जरी के दौरान तौलिया छूट जाने का शक भी जाहिर किया गया। इस पर वाजपेयी ने डीएम, सीएमओ और एसएसपी के यहां शिकायत की। व्हॉट्सएप पर भेजे गए मैसेज पर सीएमओ ने राबी को हैलट ले जाने की सलाह दी। वाजपेयी ने बताया कि वह राबी को आर्यन हॉस्पिटल ले गए। यहां लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. संदेश कटियार की टीम ने सर्जरी कर तौलिया निकाला। उन्होंने कहा कि अस्पताल संचालक और सिजेरियन डिलीवरी कराने वाली महिला डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई।
अतीक अहमद के नाम पर मांगी 10 लाख की रंगदारी

प्रयागराज. धूमनगंज में अतीक अहमद के नाम से 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगने का मामला सामने आया है। पीड़ित महिला का आरोप है कि इंकार पर उसे पीटा गया और उसके परिचित को अगवा करने का प्रयास किया गया। रिपोर्ट कौशांबी के सिराथू में रहने वाली मरियम बीबी पत्नी नियाज अहमद की ओर से दर्ज कराई गई है। उसने पुलिस को बताया कि उसने करीब 21 साल पहले धूमनगंज के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित चकमैदा पट्टी में जमीन खरीदी थी जिस पर उसका कब्जा है। पिछले दिनों वह अपने परिचित अभिषेक के साथ प्लॉट पर गई थी। तभी वहां कुछ लोग आए और साफ-सफाई के काम को रोकवा दिया। वजह पूछने पर खुद को अतीक अहमद का आदमी बताते हुए 10 लाख की रंगदारी मांगी। इंकार पर उसे पीटने लगे और बीच बचाव पर परिचित अभिषेक को गाड़ी में अगवा करने का प्रयास किया। पीड़िता ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि रंगदारी मांगने वालों में जावेद उर्फ बबलू बड़ई, सईद अहमद उर्फ नोचू, विकास यादव, राहुल, धीरज कुमार व तीन अज्ञात शामिल थे। तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है।
12 साल से वेश बदल कर दिल्ली में था छिपा, पुलिस ने पकड़ा

गोरखपुर. गोरखपुर जिले के गुलरिहा इलाके के सराय गुलरिहा में वर्ष 2008 में स्वर्ण व्यवसायी की दुकान में डकैती, हत्या की कोशिश के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान चिलुआताल इलाके के बेलदारीपुरवा निवासी इंद्रजीत के रूप में हुई। इस मामले में पुलिस ने पांच आरोपियों को घटना के बाद से ही पकड़ लिया था। दरअसल, मुड़िला गांव निवासी त्रिलोकी ठठेरा की सराय गुलरिहा में ज्वेलरी की दुकान है। आरोप है कि जनवरी 2008 में उनकी दुकान में सात लोगों ने डाका डाला था। तब थानेदार रहे राजीव रंजन उपाध्याय ने केस दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। दो आरोपी फरार चल रहे थे। उसी समय आरोपियों से मुठभेड़ में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। आरोपियों के खिलाफ हत्या की कोशिश का केस भी दर्ज किया गया था। इस मामले में इंद्रजीत भी वांछित है। पुलिस उसकी तलाश में थी कि मुखबिर के जरिए गुलरिहा में उसके होने की जानकारी मिली। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ygjbl
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो