scriptवरुण गांधी ने लिखा सीएम योगी को पत्र : गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग | Varun Gandh's letter to CM Yogi Adityanath to increase sugarcane price | Patrika News
लखनऊ

वरुण गांधी ने लिखा सीएम योगी को पत्र : गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग

Varun Gandhi: वरुण गाँधी ने यह पत्र योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य में गन्ने के खरीद मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा के एक दिन बाद लिखा है, जिससे यह बढ़कर 350 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।

लखनऊSep 27, 2021 / 11:54 pm

Mahima Soni

वरुण गांधी ने लिखा सीएम योगी को पत्र : गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग

वरुण गांधी ने लिखा सीएम योगी को पत्र : गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग

लखनऊ.Varun Gandhi: यूपी के पीलीभीत से भाजपा के लोकसभा सांसद वरुण गांधी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर गन्ने का मूल्य बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की है। भाजपा सांसद वरुण गांधी ने कहा कि राज्य में गन्ना किसानों की हालत बहुत खराब है।
वरुण गाँधी ने क्या लिखा?
वरुण ने लिखा मुख्यमंत्री ने गन्ने की कीमत में जो 25 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोतरी की घोषणा की है उसके लिए मैं उनका आभार जताता हूं, लेकिन यह नाकाफी है। गन्ने की कीमत बढ़ाकर सरकार ने सही दिशा में कदम तो उठाया है लेकिन कर्ज में डूबे किसानों की दयनीय हालत को सुधारने के लिए मैं सरकार से और ज्यादा उदारता दिखाने की अपील करूंगा।
वरुण गाँधी ने पत्र में योगी सरकार से क्या अपील की
सीएम योगी को लिखे पत्र में वरुण गांधी ने गन्ने की खेती में बढ़ती लागत और महंगाई का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री से मांग की है कि या तो प्रदेश की सरकार गन्ने की कीमत को ही 400 रुपये प्रति क्विंटल घोषित कर दे या अगर किसी कारणवश और मूल्य वृद्धि करना संभव न हो तो यूपी सरकार अपनी ओर से घोषित किए गए गन्ना मूल्य के ऊपर अलग से 50 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस किसानों को देने की घोषणा करे।
यूपी सरकार ने गन्ने के आगामी पेराई सत्र 2021-22 के लिए गन्ने के रेट में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करते हुए इसे 350 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। वरुण गांधी ने इसे लेकर आभार जताते हुए यह भी लिखा कि पिछले चार सत्रों में गन्ने के रेट में केवल 10 रुपये प्रति क्विंटल की ही बढ़ोतरी की गई थी। जबकि पिछले चार सालों में गन्ने की लागत- खाद, बीज, कीटनाशक, बिजली, पानी, डीजल, मजदूरी और ढुलाई आदि का खर्चा बहुत बढ़ गया है।वरुण गांधी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में इसका भी उल्लेख किया कि गन्ने की खेती में लगभग 50 लाख किसान परिवार लगे हैं और आज प्रदेश के गन्ना किसानों की आर्थिक हालत बहुत ही दयनीय बनी हुई है। गन्ने का उचित मूल्य ना मिलने के कारण प्रदेश के किसान कर्ज में डूब गए हैं।

Home / Lucknow / वरुण गांधी ने लिखा सीएम योगी को पत्र : गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो