यूपी में अगले 48 घंटों में भारी झमाझम बारिश के आसार

मौसम विभाग द्वारा कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है।

By: Neeraj Patel

Updated: 11 Jun 2021, 07:27 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में तेज हवा और मानसून के दस्तक देने के साथ भारी बारिश होगी। इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल मानसून एक सप्ताह पहले सक्रिय हो जाएगा। यूपी मौसम विभाग निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार जो बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है यह प्री मानसून बारिश है और अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून पहुंच जाएगा। आमतौर पर मानसून प्रदेश में 19 जून के आस-पास पहुंचता है।

जे पी गुप्ता का कहना है कि शुक्रवार सुबह लखनऊ के अलावा पूर्वांचल, रुहेलखंड और तराई के कई जिलों में बारिश हुई। लखनऊ में हुई भारी बारिश के कारण विधानसभा के आसपास नीचले इलाकों में जलभराव से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। इसके अलावा लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, गोण्डा, रायबरेली, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, जालौन, झांसी, ललितपुर, और सुल्तानपुर आदि जिले में सुबह-सुबह हल्की बारिश हुई और अगले कुछ घंटों में भारी बारिश के भी आसार हैं।

ये भी पढ़ें - UP Monsoon: यूपी के 33 जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, मानसून को लेकर मौसम विभाग ने की ये भविष्वाणी

गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूवार्नुमान के अनुसार 11 से 13 जून को सहारनपुर व मेरठ मंडल के जिलों के अलावा लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, सीमापुर, गोण्डा, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर, अम्बेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, प्रतापगढ़, प्रयागराज, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर आदि जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश के दौरान होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया गया है। कुछ स्थानों पर भारी भी बारिश हो सकती है।

Weather forecast
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned