scriptमौसम चेतावनी: 13 से 15 फरवरी के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि | Weather Warning: Rain and hailstorm likely in these districts during 13 to 15 February | Patrika News
लखनऊ

मौसम चेतावनी: 13 से 15 फरवरी के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि कई जिलों में बारिश के साथ ओले पड़ने की संभावना है। सभी को चेतावनी जारी की गई है और उन्हें अलर्ट रहने की सलाह दी गई है।

लखनऊFeb 13, 2024 / 09:09 am

Ritesh Singh

Weather Update: 13 से 15 फरवरी के लिए बारिश  पूर्वानुमान

Weather Update: 13 से 15 फरवरी के लिए बारिश पूर्वानुमान

इस समय देश के कई राज्यों में लोगों को ठंड से राहत मिली है, जबकि कई राज्यों में तेज ठंड जारी है। इस दौरान कई राज्यों में मौसम में बदलाव हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 13 से 15 फरवरी के बीच देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। साथ ही, पंजाब, हरियाणा, और राजस्थान जैसे उत्तर-पश्चिमी राज्यों में तेज ठंड का दौर जारी रहने का अनुमान है।
चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है

मौसम विभाग के मुताबिक एक साथ कई मौसम प्रणालियों के सक्रिय होने से आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इस समय दक्षिण गुजरात के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा कर्नाटक तट के पूर्वी मध्य अरब सागर से लेकर उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और मध्य प्रदेश से महाराष्ट्र होते हुए दक्षिण गुजरात क्षेत्र तक निचली स्तर पर एक ट्रफ लाइन चल रही है। इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से देश के कई राज्यों में बारिश एवं ओलावृष्टि हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 13 से 14 फरवरी के दौरान राज्य के अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी, आजमगढ़, बलिया, मऊ, बस्ती, संतकबीरनगर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, गोरखपुर, देवरिया, झाँसी, जालौन, ललितपुर, कानपुर नगर, रायबरेली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, प्रयागराज, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर एवं चंदौली जिलों में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

मध्यप्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

भारतीय मौसम विभाग भोपाल केंद्र के माध्यम से जारी चेतावनी के अनुसार 14 फरवरी के दौरान सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना दमोह एवं छत्तरपुर जिलों में अलग-अलग दिनों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के रायपुर केंद्र के अनुसार 12 से 14 फरवरी के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेंड्रा रोड, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलोदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बेमतारा, कबीरधाम, राजनांदगांव जिलों में अनेक स्थानों पर अलग-अलग दिनों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के पटना केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 13 से 15 फरवरी के दौरान राज्य के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुज़फ़्फ़रपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेख़पुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहनाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर एवं खगड़िया जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है।
झारखंड के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

मौसम विभाग राँची केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 13 से 15 फरवरी के दौरान झारखंड राज्य के राँची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूँटी, रामगढ़, पूर्वी–सिंघभूमि, पश्चिमी–सिंघभूमि, सिमडेगा, सरायकेला खरसावाँ, पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुर एवं साहेबगंज ज़िलों में अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं अनेक जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है।

Hindi News/ Lucknow / मौसम चेतावनी: 13 से 15 फरवरी के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

ट्रेंडिंग वीडियो