scriptयूपी में 6000 केंद्रों पर एक अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं खरीद, पंजीकरण शुरू | Wheat procurement will be done about 6000 centers 1 April registration | Patrika News
लखनऊ

यूपी में 6000 केंद्रों पर एक अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं खरीद, पंजीकरण शुरू

Wheat Procurement Center in UP उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से 15 जून तक गेहूं की खरीद शुरू होगी। इसके लिए यूपी सरकार ने करीब छह हजार सरकारी गेहूं क्रय केंद्र खोलेगी। वर्ष 2022-23 के लिए सरकार ने गेहूं की एमएसपी 2015 रुपए प्रति कुंतल तय की है।

लखनऊMar 17, 2022 / 02:54 pm

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी में 6000 केंद्रों पर एक अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं खरीद, पंजीकरण शुरू

यूपी में 6000 केंद्रों पर एक अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं खरीद, पंजीकरण शुरू

यूपी के गेहूं किसान अलर्ट हो जाएं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे में गेहूं खरीद की तैयारियां शुरू कर दी है। और गेहूं खरीद के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत गेहूं खरीद के लिए पंजीयन शुरू हो गया है। खाद्य एवं रसद विभाग के अनुसार, सूबे में 1 अप्रैल से 15 जून तक गेहूं की खरीद होगी। वर्ष 2022-23 के लिए सरकार ने गेहूं की एमएसपी 2015 रुपए प्रति कुंतल तय की है।
पंजीकरण शुरू

खाद्य एवं रसद विभाग के अनुसार, सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं विक्रय के लिए हर किसान को खाद्य विभाग के पोर्टल https://fcs.up.gov.in/ अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पर खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान खरीद के लिए पंजीकरण करा चुके किसानों को दोबारा पंजीयन की जरूरत नहीं होगी। पर किसान को इसे अपडेट करना जरूरी होगा। विभाग के अनुसार, गेहूं के भुगतान में कोई दिक्कत न हो इसलिए, किसान पंजीकरण करते वक्त एक्टिव बैंक खाते विवरण दें।
यह भी पढ़ें

Free ration scheme : खुशखबर, यूपी में नहीं बंद होगी फ्री राशन योजना, अंतिम मोहर का इंतजार

6000 सरकारी क्रय केंद्रों पर होगी गेहूं खरीद

सरकार ने बताया कि, करीब 6000 सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त आदेश जारी करते हुए कहाकि, क्रय केंद्र पर किसानों को समस्या न हो, भंडारण गोदाम हो या क्रय केंद्र हर जगह गेहूं की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। प्रत्येक दशा में किसानों को एमएसपी का लाभ मिलना ही चाहिए।
यह भी पढ़ें

Happy Holi 2022 : ये सात घरेलू टिप्स बेहद अहम, होली पर रंगों से करेंगी स्किन का बचाव

सीएम योगी के सख्त आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि, सभी क्रय केन्द्रों पर पूरी पारदर्शिता के साथ गेहूं खरीद हो। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसान को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो। किसानों की उपज का समयबद्ध ढंग से भुगतान कर दिया जाए।

Home / Lucknow / यूपी में 6000 केंद्रों पर एक अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं खरीद, पंजीकरण शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो