scriptWorld Cancer Day : सही समय पर कैंसर की पहचान ही बचाव है, जानें- लक्षण | World Cancer Day 2021 Cancer Special | Patrika News

World Cancer Day : सही समय पर कैंसर की पहचान ही बचाव है, जानें- लक्षण

locationलखनऊPublished: Feb 04, 2021 06:04:02 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार हर एक मिनट में दुनिया में 17 लोगों की मौत सिर्फ कैंसर बीमारी के कारण होती है।

cancer_1.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. आज वर्ल्ड कैंसर डे है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। इस बीमारी के कारण कई लोगों ने अपने करीबियों को खो दिया है। सही समय पर बीमारी की पहचान ही कैंसर उचित इलाज है। क्योंकि इसका अभी तक कोई टीका या निश्चित इलाज इजाद नहीं हो पाया है। प्रतिवर्ष दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत कैंसर से हो जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार हर एक मिनट में दुनिया में 17 लोगों की मौत सिर्फ कैंसर बीमारी के कारण होती है। वर्ष 2018 में भारत में करीब 11.57 लाख कैंसर के मामले सामने आये थे, जिनमें से करीब 7.84 लाख मौतें हुई थीं।
अकेले उत्तर प्रदेश में बड़ी तादाद में लोग कैंसर से पीड़ित हैं, जिनमें से करीब 80 फीसदी मरीजों में कैंसर तीसरे और चौथे चरण में पहुंच चुका है। इसका कारण है कि लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता की कमी है। कैंसर को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष चार फरवरी को दुनिया भर में विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस बार कैंसर दिवस की थीम ‘मैं हूं और रहूंगा’ है, जो वर्ष 2019 से 2021 तक यानी तीन साल के लिए रखी गयी है। इस थीम का मतलब है कि कैंसर पीड़ित व्यक्ति अपनी इच्छाशक्ति के जरिये इस जानलेवा बीमारी से जीत सकता है।
क्या है कैंसर की बीमारी
ललितपुर के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी सी दोहरे का कहना है कि हमारा शरीर कोशिकाओं (सेल) से बना होता है। जब यह कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ती हैं और पूरे शरीर में इस कदर फैल जाती हैं कि शरीर के बाकी अंगों को भी प्रभावित करने लगती हैं। ये कोशिकायें जिन हिस्सों को प्रभावित करती हैं, वहां पर ट्यूमर या गांठ बन जाती है, जिसे कैंसर कहते हैं।
कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, लेकिन मुंह का कैंसर बहुत ही तेजी से बढ़ता है। भारत में तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, नस्वार आदि से मुंह के कैंसर ने महामारी का रूप ले लिया है। मुंह के कैंसर की पहचान अंतिम चरण में होने के कारण मरीज की उम्र महीनों में ही रह जाती है। शुरुआत में इस बीमारी की पहचान कर इससे बचा जा सकता है। चिकित्सकों की सलाह है कि अगर मुंह में किसी भी प्रकार की दिक्कत है तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।
ऐसे बचें कैंसर से
धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन न करें
अत्यधिक वज़न या मोटापे से बचें
अल्कोहल और फ़ास्ट फ़ूड से बचें
सुरक्षित यौन संबंध के तरीके अपनाएं
रोज़ कसरत करें और पोषाहार लें
नियमित हेल्थ चेकअप कराएं
अल्ट्रावायलेट किरणों से बचें
हेपेटाइटिस– बी और ह्यूमन पप्लिलोमा वायरस से प्रतिरक्षित रहें

ट्रेंडिंग वीडियो