योगी सरकार का फैसला, यूपी में 6 महीने तक एस्मा लागू, हड़ताल करने वाले कर्मचारी जाएंगे जेल

Highlights:

-उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में छह माह के लिए एस्मा लगा दी है

-छह महीने तक सरकारी विभाग, निगम और प्राधिकरणों में हड़ताल करने पर रोक

By: Rahul Chauhan

Published: 26 Nov 2020, 09:46 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले छह महीने तक किसी भी सरकारी विभाग, सरकार के नियंत्रण वाले निगम और प्राधिकरणों में हड़ताल करने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। जिसके चलते अब कोई भी अधिकारी व कर्मचारी संगठन अपनी मांगों को लेकर छह माह तक हड़ताल नहीं कर सकेगा। इसके लिए योगी सरकार ने प्रदेश में एस्मा (आवश्यक सेवा रख-रखाव अधिनियम ) लगा दी है। इस बाबत बुधवार को अपर मुख्य सचिव मुकुल सिंघल ने अधिसूचना जारी की है।

यह भी पढ़ें: शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, तीन दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, पढ़ें पूरा आदेश

अधिसूचना के अनुसार सरकार ने अत्यावश्यक सेवाओं के अनुरक्षण, 1996 की धारा 3 की उपधारा (1) के द्वारा दी गई शक्ति का इस्तेमाल करते हुए प्रदेश में एस्मा लागू कर दी है। जिसके चलते किसी भी सरकारी विभाग के कर्मचारी 25 मई 2021 तक अब हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे।वहीं इसका उल्लंघन करने वाले कर्मचारियों पर जुर्माना व सजा का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्री का दावा, यूपी में कोरोना टीकाकरण सिस्टम तैयार, 15 दिसंबर तक कमियां होंगी पूरी

जानिए क्या है एस्मा

बता दें कि आवश्यक सेवा रख-रखाव अधिनियम (एस्मा) लागू करने के लिए सरकार को विशेष शक्ति प्रदान होती है। जिसे लागू करने पर किसी भी सरकारी विभाग में हड़ताल को अवैध माना जाता है। वहीं इस कानून का उल्लंघन करने वाले कर्मचारी को एक साल तक की सजा या जुर्माना या फिर दोनों की सजा का प्रावधान है। इसके लागू होने पर पुलिस कानून का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को बिना वॉरंट गिरफ्तार कर सकती है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned