scriptदवाओं की किल्लत को रोकने के लिए योगी सरकार ने बनाया यह प्लान, नहीं होगी कोई भी परेशानी, हर जिले को फायदा | Yogi Government Plan to Stop Shortage of Medicines in UP | Patrika News
लखनऊ

दवाओं की किल्लत को रोकने के लिए योगी सरकार ने बनाया यह प्लान, नहीं होगी कोई भी परेशानी, हर जिले को फायदा

उत्तर प्रदेश सरकार ने जमीनी स्तर पर चिकित्सा सुविधा को बेहतर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को एक मजबूत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यूपी के किसी भी जिले में दवाओं की किल्लत न हो इसके लिए योगी सरकार ने मजबूत रणनीति बनाई है।

लखनऊMay 18, 2022 / 05:47 pm

Karishma Lalwani

yogi_baba.jpg

Yogi Adityanath File Photo

उत्तर प्रदेश में सरकारी अस्पतालों में अब दवाओं की किल्लत नहीं होगी। योगी सरकार के निर्देश के अनुसार, सभी जिलों में ड्रग वेयर हाउस बनाए जाएंगे। अभी जिलों में दवाओं के भंडारण के लिए किराए के भवनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। किराए के भवनों में चल रहे ड्रग वेयर हाउस में अधिक मात्रा में दवा का भंडारण नहीं हो पाता। ऐसे में अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश की मदद से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बड़े ड्रग हाउस बनाए जा रहे हैं। बता दें कि सरकारी अस्पतालों में जरूरत के अनुसार दवाओं की आपूर्ति उप्र मेडिकल सप्लाइज कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा किया जाता है।
25 ड्रग वेयर हाउस किए जाएंगे तैयार

ड्रग एंड वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से अस्पतालों की जरूरत के अनुसार ऑनलाइन ऑर्डर लेकर दवाएं भेजी जाती हैं। किराए के भवन में कम स्पेस होने के कारण जरूरत के अनुसार भंडारण की समस्या होती है। फिलहाल दो साल के अंदर यूपी के आठ जिलों में 25 ड्रग वेयर हाउस तैयार किए जाएंगे। फिर चरणबद्ध तरीके से सभी जिलों में ड्रग वेयर हाउस का निर्माण होगा।
यह भी पढ़ें

12,500 की फीस देकर खोलिए वाइन की फैक्ट्री, सरकार देगी कैश

बता दें कि पहले विकेन्द्रीयकृत व्यवस्था के तहत सभी जिलों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) द्वारा दवाओं की खरीद की जाती थी। इसमें गड़बडिय़ों की शिकायत पर करीब पांच साल पहले केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत उप्र मेडिकल सप्लाइज कारपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से दवाएं खरीदकर अस्पतालों में भेजी जा रही हैं। बता दें कि योगी सरकार लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र में नए प्रयोग कर रही है।

Home / Lucknow / दवाओं की किल्लत को रोकने के लिए योगी सरकार ने बनाया यह प्लान, नहीं होगी कोई भी परेशानी, हर जिले को फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो