scriptखुशखबरीः दीवाली से पहले ही कर्मचारियों को बढ़ी सैलेरी और बोनस देगी योगी सरकार | Yogi government will give increased salary and bonus to employees even before Diwali | Patrika News
लखनऊ

खुशखबरीः दीवाली से पहले ही कर्मचारियों को बढ़ी सैलेरी और बोनस देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार दीवाली से पहले कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलेरी और बोनस दे सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की केंद्र सरकार की घोषणा के बाद से प्रदेश सरकार राज्य कर्मियों को भी डीए बढ़ोतरी का लाभ जल्द देने की तैयारी में है।

लखनऊSep 30, 2022 / 10:21 am

Jyoti Singh

yogi_government_will_give_increased_salary_and_bonus_to_employees_even_before_diwali.jpg

Yogi government will give increased salary and bonus to employees even before Diwali

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। जिसके तहत दीवाली से पहले ही कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलेरी और बोनस दिया जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की केंद्र सरकार की घोषणा के बाद से प्रदेश सरकार राज्य कर्मियों को भी डीए बढ़ोतरी का लाभ जल्द देने की तैयारी में है। इस घोषणा के बाद माना जा रहा है कि दीवाली से पहले ही बोनस के साथ बढ़ी दर से डीए देने का आदेश जारी किया जा सकता है। वहीं अगर ऐसा होता है तो सरकार को अक्टूबर की सैलेरी दीवाली यानी 24 अक्टूबर से पहले ही देने का आदेश जारी करना पड़ेगा। क्योंकि सितंबर के वेतन से संबंधित बिल तैयार कर आगे बढ़ाए जा चुके हैं।
यह भी पढ़े – योगी सरकार का फरमान: मदरसों में 6 घंटे लगेगी क्लास, नया शेड्यूल जारी

डीए में चार फीसदी वृद्धि करने का ऐलान

इसके अलावा यदि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की तो राज्य कर्मियों को भी बढ़े हुए डीए के साथ बोनस का तोहफा मिल सकता है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जो अब तक 34 फीसदी की दर से दिया जा रहा था उसमें अब चार फीसदी वृद्धि करते हुए 38 फीसदी की दर से देने का आदेश बुधवार को जारी कर किया गया था। ये लाभ कर्मचारियों को जुलाई महीने से मिलना है। बता दें कि केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद से ही प्रदेश में भी वित्त विभाग की तरफ से डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी करने से संबंधित प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के डीए के संबंध में प्रस्ताव मांगते ही फाइल तत्काल प्रस्तुत की जाएंगी।
यह भी पढ़े – अयोध्या में श्रीराम मंदिर की निर्माणाधीन तस्वीर आई सामने, देख खुशी से झूम उठे भक्त

डीए बढ़ने से राज्य के खजाने पर पर पड़ेगा भार

हालांकि कर्मचारियों के डीए व डीआर में बढ़ोतरी से राज्य के खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त भार आएगा। जबकि करीब 10 लाख राज्यकर्मी, 8 लाख शिक्षकों के साथ ही 12 लाख पेंशनरों को डीए-डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि सीएम ने 2020 में दीपावली से पहले 14.82 लाख राज्यकर्मियों को बोनस देकर बड़ा दिल दिखाया था। साल 2021 में भी दिवाली से पहले बोनस का आदेश जारी कर दिया था।

Home / Lucknow / खुशखबरीः दीवाली से पहले ही कर्मचारियों को बढ़ी सैलेरी और बोनस देगी योगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो