script कुत्ता पालने के लिए लेना होगा लाइसेंस, 20 हजार का लगेगा जुर्माना; जान लें नियम | You will have to take a license to keep a dog, otherwise fine | Patrika News

कुत्ता पालने के लिए लेना होगा लाइसेंस, 20 हजार का लगेगा जुर्माना; जान लें नियम

locationलखनऊPublished: Dec 19, 2023 05:02:21 pm

Submitted by:

Upendra Singh

लखनऊ नगर निगम की टीम ने सोमवार को बिना लाइसेंस के कुत्ता पालने वालों पर कार्रवाई की। 20 हजार का जुर्माना भी लगा दिया।

dogi.jpg
नगर निगम की तरफ से जारी होने वाला लाइसेंस नहीं था। कुत्ता टहला रहे थे। नगर निगम की टीम पहुंची और जुर्माना लगा दिया। अपर नगर आयुक्त डॉ. अरविंद राव ने बताया कि 20 दिसंबर तक लाइसेंस बनवाने का अभियान चलाया जाएगा।
बिना लाइसेंस के कुत्ता पालने वालों से 20 हजार लाइसेंस वसूला
सोमवार यानी 19 दिसंबर को नगर निगम के पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अभिनव वर्मा ने बताया कि नरही, जापलिंग रोड, जियामऊ, माल एवेन्यू और हजरतगंज में अभियान चलाया। बिना लाइसेंस के कुत्ता पालने वालों से 20 हजार रुपए जुर्माना वूसला।
एक कुत्ता पालने वाले के खिलाफ पुलिस से शिकायत की
एक कुत्ता पालने वाले खिलाफ पुलिस को शिकायत की। शहर में 4 हजार 4 सौ लोग बिना लाइसेंस के कुत्‍त पाले हैं। 2022-2023 में 82 सौ कुत्तों का लाइसेंस बनाया गया था। इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 38 सौ लाइसेंस बने थे। रैबीज टीका लगाने का प्रमाण पत्र और कुत्ता पालन करने का शपथ पत्र देना पड़ता है। शपथ पत्र इस बात का होता है कि कुत्ता पालने से आसपास के लोगों को काई आपत्ति नहीं है।
विदेश बीट का कुत्ता पालने के लिए एक हजार फीस लगता है
2 सौ वर्ग मीटर क्षेत्रफल तक दो कुत्ते पालने की परमिशन ‌मिलता है। विदेशी प्रजाति के कुत्तो के साथ क्रास बीट का लाइसेंस फीस एक हजार और देसी कुत्ते का लाइसेंस फीस दो सौ रुपए है। लाइसेंस नहीं होने पर जुर्माने का नियम है। जुर्माना नहीं देने पर कुत्ते को जब्त करने का भी अधिकार है।

विभाग नहीं कर रहा कोई सुनवाई
आवारा कुत्तों को पकड़ने में लापरवाह आय बढ़ानी तो नगर निगम का कैटल कैचिंग दस्ता सोमवार सुबह सड़क पर निकला। शहर के लोग आवारा कुत्तों के आतंक से परेशान हैं। कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो