script प्रवासी पंजाबियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च | cm launches New website of NRI Affairs Department | Patrika News

प्रवासी पंजाबियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च

locationलुधियानाPublished: Dec 29, 2023 06:49:07 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रवासी भारतीय मामलों संबंधी विभाग की नई वेबसाइट की शुरुआत करते हुए इसको प्रवासी भारतीयों की भलाई को सुनिश्चित बनाने और उनको अपनी जड़ों के साथ जुड़े रहने में मदद करने के लिए बड़ी पहल बताया।

प्रवासी पंजाबियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च
प्रवासी पंजाबियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च

प्रवासी पंजाबियों की समस्याओं के समाधान के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रवासी भारतीय मामलों संबंधी विभाग की नई वेबसाइट की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने इसको प्रवासी भारतीयों की भलाई को सुनिश्चित बनाने और उनको अपनी जड़ों के साथ जुड़े रहने में मदद करने के लिए बड़ी पहल बताया। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा एनआईसी की मदद से अति-आधुनिक वेबसाइट तैयार की गयी है।

मान ने बताया कि वेबसाइट पर एनआरआई. पुलिस विंग, पंजाब स्टेट कमीशन फॉर एनआरआई और एनआरआई सभा से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी है। उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट राज्य सरकार द्वारा प्रवासी भारतीयों को सिंगल क्लिक पर दी जाने वाली कई सुविधाएं भी मुहैया करवाएगी। उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट प्रवासी भारतीयों के लिए अन्य योजनाओं का लाभ सुनिश्चित बनाने के साथ-साथ उनके दस्तावेज़ों को सत्यापित करवाने में भी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट हेल्पलाइन नंबर, ई-मेल पते और वाट्सएप शिकायत नंबर भी प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वेबसाइट पर पंजाब सरकार के पास रजिस्टर्ड ट्रैवल एजेंटों/एजेंसियों और विदेश मंत्रालय के पास रजिस्टर्ड इमीग्रेशन एजेंटों/एजेंसियों संबंधी भी विस्तृत जानकारी है। उन्होंने कहा कि वेबसाइट पर पंजाब केंद्रीयकृत ऑनलाइन शिकायत पोर्टल का भी लिंक है, जिसमें प्रवासी भारतीय और अन्य लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो