scriptमहासमुंद: इस तारीख से स्कूलों में बनेगा जाति व निवास प्रमाण पत्र, जानिए अभी | Chhattisgarh: Casrt residence certificates made in schools | Patrika News
महासमुंद

महासमुंद: इस तारीख से स्कूलों में बनेगा जाति व निवास प्रमाण पत्र, जानिए अभी

राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रमाण-पत्र बनाने के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों का जाति प्रमाण-पत्र और निवास प्रमाण पत्र नहीं बना हैं, उन विद्यार्थियों को सहूलियत होगी

महासमुंदMay 29, 2019 / 06:42 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

महासमुंद: इस तारीख से स्कूलों में बनेगा जाति व निवास प्रमाण पत्र, जानिए अभी

महासमुंद. स्कूल के विद्यार्थियों को जाति व निवास प्रमाण पत्र के लिए भीषण गर्मी में इधर-उधर चक्कर काटना नहीं पड़ेगा, बल्कि इसके लिए 4 से 15 जून तक विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में शिविर का आयोजन होगा।
राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रमाण-पत्र बनाने के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों का जाति प्रमाण-पत्र और निवास प्रमाण पत्र नहीं बना हैं, उन विद्यार्थियों को सहूलियत होगी। 15 जून तक ग्रीष्म अवकाश रहता है। 16 जून को रविवार है। इस वजह से नया शिक्षा सत्र 17 जून से शुरू होगा। सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने के बाद सेंटर लोकेशन के स्कूल में 4 से 15 जून के बीच शिविर आयोजन कर विद्यार्थियों का प्रमाण-पत्र बनाया जाएगा। कक्षावार आंकलित विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप आय, जाति व निवास प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन व अन्य पपत्र तैयार किए जा रहे हैं।
जो विद्यार्थी प्रमाण-पत्र बनाने से वंचित हो जाएंगे, उनका कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से बनाया जा सकता है। 25 जून से 7 जुलाई तक द्वितीय चरण का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में राजस्व, शिक्षा, पंचायत और ग्रामीण विकास और नगरीय निकाय के अधिकारी और कर्मचारी अपने सभी संबंधित अभिलेख के साथ मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही पालकों और विद्यार्थियों की सहायता भी करेंगे।
गौरतलब है कि शिक्षा सत्र शुरू होते ही विद्यार्थी तहसील कार्यालय व लोकसेवा केंद्रों के चक्कर काटते रहते हैं। ज्ञात हो कि स्कूल शिक्षा विभाग ने नए शिक्षा सत्र के शुभारंभ में ही विद्यार्थियों को गणवेश व किताबें बांटने की तैयारी कर ली है। संकुलों में गणवेश का लाट पहुंच भी गया है। वहीं किताबें आनी बाकी है। शिक्षा विभाग के अफसरों के मुताबिक इस वर्ष एक लाख 35 हजार विद्यार्थियों को गणवेश का वितरण किया जाएगा।
अवकाश की वजह से हो सकता है प्रभावित
वर्तमान में स्कूलों में ग्रीष्मअवकाश चल रहा है। ऐसे में जिन विद्यार्थियों का प्रमाण-पत्र बना नहीं है, उन विद्यार्थियों को परेशानी हो सकती है। अधिकांश विद्यार्थी ग्रीष्मअवकाश मनाने बाहर चले गए हैं। हालांकि, शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों और उनके पालकों को गांवों में मुनादी कर सूचना देने की योजना बनाई गई है। जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे जाति प्रमाण-पत्र बिना किसी विभाग में चक्कर काटे बना सकें।
4 जून से जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। केंद्रीय लोकेशन के हाई स्कूल व हायर सेकंडरी स्कूल में शिविर का आयोजन होगा। जिनका जाति प्रमाण-पत्र नहीं बना है, वे बना सकते हैं।
बीएल कुर्रे, जिला शिक्षा अधिकारी

Home / Mahasamund / महासमुंद: इस तारीख से स्कूलों में बनेगा जाति व निवास प्रमाण पत्र, जानिए अभी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो