scriptबरसात में यहां की टंकियों में आएगा महानदी का पानी, 65 हार्स पावर के लगेंगे पंप | now water will supply from Mahanadi in mahasamund | Patrika News
महासमुंद

बरसात में यहां की टंकियों में आएगा महानदी का पानी, 65 हार्स पावर के लगेंगे पंप

इससे वार्डों में नियमित पानी की आपूर्ति (Water Supply) की जा सकेगी। इसकी तैयारी नगर पालिका (Nagar Palika) ने कर ली है।

महासमुंदJun 24, 2019 / 02:32 pm

Anjalee Singh

water supply

बरसात में यहां की टंकियों में आएगा महानदी का पानी, 65 हार्स पावर के लगेंगे पंप

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में अब सात पानी टंकियों (water tank) में महानदी (Mahanadi) का पानी आएगा। इससे वार्डों में नियमित पानी की आपूर्ति (water supply) की जा सकेगी। इसकी तैयारी नगर पालिका ने कर ली है।

Chhattisgarh: CM की मां की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती, भूपेश बघेल का दिल्ली दौरा टला

पीआइसी की बैठक में बेलसोंडा के फिल्टर प्लांट में 85 हार्स पावर के तीन मोटरपंप लगाने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया है। वहीं बारिश में वार्डवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एलम और ब्लीचिंग पाउडर की खरीदी भी की जाएगी। नगर पालिका क्षेत्र में सात पानी की टंकियां हैं। इन टंकियों के माध्यम से शहर की 86 हजार आबादी को रोज पानी की सप्लाई की जाती है। वर्तमान में शहर की पांच टंकियों को बेलसोंडा फिल्टर प्लांट के माध्यम से भरा जा रहा है। वहीं रावणभाठा व मौहारीभाठा टंकी को स्थानीय बोर से भरा जाता है।

अभी पांच टंकियों को पानी की सप्लाई के लिए फिल्टर प्लांट में 50 -50 हार्सपावर के तीन पंप लगे है । कम हार्स पावर होने के कारण सात टंकियां नहीं भर पा रही थीं। पालिकाध्यक्ष पवन पटेल ने बताया कि फिल्टर प्लांट में लगे पंप करीब 10- 12 वर्ष पुराने हो चुके हैं। आए दिन खराबी से वार्डवासियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है। वार्डवासियों की समस्याओं को देखते हुए शनिवार को हुई पीआईसी की बैठक में नए व 65 हार्स पावर के तीन पंप खरीदने का प्रस्ताव पारित किया गया है। अब फिल्टर प्लांट में अधिक कैपिसिटी वाले पंप लगाए जाएंगे।

स्कूलों में है शिक्षकों की कमी, नहीं है अंग्रेजी और गणित जैसे सब्जेक्ट टीचर

ताकि अटल आवास, अंबेडकर स्कूल के पास नयापारा, बस स्टैंड, पिटियाझर, रेस्ट हाउस के पीछे, मौहारीभाठा व रावणभाठा स्थित पानी टंकियों में महानदी का पानी आ सके। पालिका जल्द ही पंप खरीदी करेगी। जिससे आने वाले दिनों में वार्डवासियों को पानी की किल्लत मुक्ति मिलेगी। वहीं विद्युत आपूर्ति बाधित होने से पानी की किल्लत से वार्डवासियों को जूझना भी पड़ेगा। अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति लगातार बाधित रहती है।

water supply से जुडी खबरें पढ़े यहां

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News

Home / Mahasamund / बरसात में यहां की टंकियों में आएगा महानदी का पानी, 65 हार्स पावर के लगेंगे पंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो