बजट का अभाव नही समय पर पूरा करें काम: डीएम

बजट का अभाव नही समय पर पूरा करें काम: डीएम

Akhilesh Tripathi | Publish: Apr, 17 2018 10:41:26 PM (IST) Mahrajganj, Uttar Pradesh, India

डीएम ने किया चंदन नदी पर बन रहे बांध का निरीक्षण, काम की प्रगति से असंतुष्ट जिलाधिकारी ने दिया अल्टीमेटम

महाराजगंज. जनपद के नवागत डीएम अमरनाथ उपाध्याय मंगलवार को नेपाल सीमा पर स्थित निचलौल तहसील के क़स्बा ठूठीबारी के चन्दन नदी पर हो रहे बंधे के मरम्मत का काम का जायजा लेने अचानक पहुंच गए। जैसे ही इसकी जानकारी सम्बन्धित विभाग को हुई तो हड़बड़ी मच गई।आननफानन में वे भी कुछ देर में मौके पर पहुंच गए। चन्दन नदी पर हो रहे मरम्मत कार्य को देख जिलाधिकारी महोदय का तेवर तल्ख़ हो गया।

 

उन्होंने लापरवाही को लेकर अधिकारियों को सख्त फटकार लगाई। डीएम ने सख़्त निर्देश देते हुए कहा कि बजट का कोई अभाव नही होने पायेगा, पर काम की प्रगति तेज व समय पूर्व होनी चाहिए।

 

मंगलवार को जिलास्तरीय तहसील दिवस के उपरान्त पूर्व के वर्षों में हुई बाढ़ त्रासदी को लेकर ठूठीबारी स्थित चन्दन नदी पर बांध मरम्मत कार्य का जायजा लेने पंहुचे डीएम के औचक निरीक्षण के दौरान को अफरा तफरी का माहौल था। स्थानीय लोगों ने डीएम को अवगत कराया कि बाढ़ की सबसे ज्यादे विभीषिका ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बकुलड़िहा में दिखता है।यह सुन बिना किसी देरी के डीएम ने अपनी गाड़ी का रूख बकुलड़िहा की तरफ कर दिया जंहा ग्रामीणों की बात सुन वह आहत दिखे।

 

उनका सम्बन्धित विभाग को सख़्त निर्देश था कि किसी भी प्रकार की बहानेबाजी व लापरवाही क्षम्य नही होगी। शासन की मंशा के अनुरूप समय से पूर्व विभाग को इस काम को अंजाम देना है।
बताते चलें कि विगत वर्ष ठूठीबारी सहित करीब 25 ग्रामसभा के लोग बाढ़ की तबाही से सड़क पर आकर अपना गुजर बसर करने को मजबूर हो गए थे जिसमें सबसे ज्यादे प्रभावित बकुलड़िहा के लोग हुए थे।

 

बकुलड़िहा निवासी ग्रामवासियों का आरोप है कि विभाग ने जो काम कराए हैं वह मानक के विपरीत है। जबकि सम्बन्धित अधिकारियों का पक्ष था कि मरम्मत कार्य तकनीकी के अनुसार ही कराया गया है। डीएम के दौरे के वक्त एसडीओ महराजगंज, एसडीएम निचलौल, अवर अभियंता सिचाई विभाग, प्रभारी निरीक्षक ठूठीबारी बृजनन्दन सिंह सहित तमाम अफ़सर मौजूद रहे।

 

 

BY- YASHODA SRIVASTAVA

Ad Block is Banned