फैमिली इवेंट प्लानर बनें, जमकर कमाएं पैसा, ये है पूरी डिटेल्स

Family Event Planner: इवेंट प्लानिंग के सेक्टर में इन दिनों एक और आइडिया शेप ले रहा है। यह है फैमिली इवेंट का स्टार्टअप।

Family Event Planner: इवेंट प्लानिंग के सेक्टर में इन दिनों एक और आइडिया शेप ले रहा है। यह है फैमिली इवेंट का स्टार्टअप। इवेंट प्लानिंग और फैमिली इवेंट प्लानिंग बिजनेस में जो मुख्य अंतर है वह है बिजनेस साइज का। दरअसल जब हम इवेंट प्लानिंग बिजनेस की बात करते हैं तो हमारे मन में वेडिंग प्लानिंग, सेमीनार, कांफ्रेंस, एडवेंचर ट्रिप या किसी बिग इवेंट का ही ख्याल आता है। न्यूयॉर्क और लास वेगास में कई ऐसी कंपनियां अब इवेंट इंडस्ट्रीज के मार्केट में सामने आई हैं जो सिर्फ फैमिली इवेंट ही ऑफर कर रही हैं। इंडिया या अन्य एशियन कंट्रीज के लिए यह कॉन्सेप्ट नया है। जो युवा अपने इवेंट प्लानिंग के बिजनेस के ड्रीम को पूरा करने चाहते हैं तो उनके लिए यह आइडिया काफी फू्रटफुल है। सबसे अच्छी बात यह भी है कि इस सेगमेंट में फिलहाल कोई कॉम्पीटिशन भी नहीं है।

क्या है फैमिली इवेंट का स्टार्टअप?
स्टार्टअप सिर्फ और सिर्फ बिग इवेंट बिजनेस की रेप्लिका है। यह कॉमन लैंग्वेज में समझा जाए तो इस स्टार्टअप में इवेंट बहुत स्मॉल साइज में प्लान होता है। हालांकि प्लानिंग की स्टेज वही होती है जो किसी बिग इवेंट के लिए जरूरी होती है लेकिन यहां प्लानिंग केवल एक फैमिली के लिए की जाती है। चूंकि इवेंट पार्टिसिपेंट्स की संख्या कम होती है इसलिए इसमें क्लाइंट का बजट भी कम होता है। उसी के अनुसार आपको कम बजट में एक बेहतरीन इवेंट प्लान करना होता है। वर्तमान में ग्लोबली इवेंट इंडस्ट्रीज सालाना 18 हजार करोड़ से अधिक की है, जबकि यूरोप और अमरीका में फैमिली इवेंट इंडस्ट्री का साइज 2 हजार करोड़ का है। इवेंट इंडस्ट्रीज से जुड़े एक्सपर्ट का कहना है आने वाले दिनों में इस इंडस्ट्रीज में बूम देखने को मिलेगा। नए एंटरप्रेन्योर्स के लिए यह अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

ऐसे करें प्लानिंग
किसी भी स्टार्टअप की शुरुआत के लिए आवश्यक है उसकी अच्छे से स्टडी करना। इसलिए यदि आप फैमिली इवेंट से जुड़े स्टार्टअप को लेकर उत्साहित है तो जरूरी है कि पहले आप इवेंट प्लानिंग के बारे में समझें। इसके लिए आप किसी यूनिवर्सिटी से प्रोफेशनल डिग्री हासिल करें या इवेंट इंडस्ट्रीज में मौजूद कंपनीज के यहां जॉब से शुरु कर सकते हैं।

क्या ऑफर कर सकते हैं आप
इसमें आप केवल फैमिली आउटिंग का ही प्लान ऑफर करें। आउटिंग प्लान का फायदा यह है कि छोटी टीम के साथ यह पूरा प्लान मैनेज कर सकते हैं। ऐसे आउटिंग स्पॉट को अपनी ऑफर लिस्ट में शामिल करें जहां फूड, फन से रिलेटेड ऑप्शन हों। इससे शुरुआती दिनों में आपको इवेंट प्लान करने में अधिक परेशानी नहीं आएगी। आप अपने शहर के अलावा आसपास के मशूहर ट्यूरिस्ट डेस्टीनेशन को भी सलेक्ट कर सकते हैं।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned