scriptआजमाएं ये 5 मंत्र तो सभी मानेंगे आपकी बात, जानिए क्या करना है | Success Mantra: How to be a good leader | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

आजमाएं ये 5 मंत्र तो सभी मानेंगे आपकी बात, जानिए क्या करना है

Success Mantra: जानिए 5 ऐसे मंत्रों (टिप्स) के बारे में जो आपकी लाइफ को हमेशा के लिए बदल कर रख देंगे।

जयपुरSep 30, 2019 / 11:31 am

सुनील शर्मा

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Mantra to get Success

Success Mantra: अगर आप किसी कंपनी में लीडरशिप रोल में हैं तो आपके कंधों पर कई जिम्मेदारियां होंगी। ऐसे में आपको अपनी टीम और कलीग्स को मैनेज करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा। अगर खास बातों का ध्यान रखें तो अपनी टीम को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

ये भी पढ़ेः Professional Course – Accupressure थैरेपी में बनाएं कॅरियर, घर बैठे कमाएंगे लाखों

ये भी पढ़ेः Learn German Language – आइए जर्मन भाषा सीखें

इमोशनल बैलेंस रखें
यदि किसी कंपनी में लीडर हैं तो टीम की मन की स्थिति को समझना चाहिए। उनका इमोशनल बैलेंस बनाए रखना चाहिए। अगर आप में से कोई मैटर को पर्सनली ले रहा है तो उसे रोक देना चाहिए क्योंकि ऐसा होने पर लीडरशिप का खराब इंप्रेशन पड़ता है।

बातचीत का दायरा बढ़ाएं
पावर का झुकाव आपकी तरफ है। ऐसे में कलीग काम के चक्कर में दूसरे छोटे मुद्दोंं को इग्नोर कर सकता है। हर समस्या को सुलझाने के लिए अपने सभी कलीग्स के साथ डिस्कशन करें और बातचीत का दायरा बढ़ाने पर जोर दें।

किस्मत पर भरोसा
कई बार आपका इरादा नेक होता है पर आपका निर्णय और समझ कमजोर हो सकती है। अगर महसूस हो जाए कि आपने गलती की है तो वापसी के लिए जगह रखें। किसी की आलोचना करने से पहले फीडबैक देने के लिए इजाजत मांगें। किसी भी बहस में अपनी प्रोफेशनल सीमाओं को न लांघें। इससे आपके कॅरियर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ेः सोशल वेलफेयर व बिजनेस मैनेजमेंट से करें मास्टर्स, दिलाएगा अच्छा जॉब

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

तथ्यों की जांच करें
अपने कलीग्स और मेंबर्स के साथ डिस्कशन करने से पहले अपनी सोच का सही तरह से परीक्षण कर लें। तथ्यों पर मेरिट के आधार पर विचार करें। समझें कि तथ्यों के बारे में आपकी टीम के अलग-अलग सदस्य किस तरह से सोचते हैं। यदि आप स्वतंत्र रूप से अपनी स्थिति का दुबारा परीक्षण कर लेते हैं तो आप अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से समझ जाते हैं। इससे आप समस्या का तेजी से समाधान कर सकते हैं।

नए आइडिया प्रमोट करें
लीडर के तौर पर कॅरियर में तेजी से ग्रोथ पढ़ सकते हैं। जब किसी विषय पर विचार करें तो इससे नए आइडियाज जनरेट करें। आइडिया को धीरे-धीरे विकसित करें। जिस कलीग ने सबसे पहले आइडिया दिया है, उसे प्रोत्साहित करें और नए आइडियाज के लिए कहें।

Home / Education News / Management Mantra / आजमाएं ये 5 मंत्र तो सभी मानेंगे आपकी बात, जानिए क्या करना है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो