script10 वीं- 12 वीं के विद्यार्थियों की नए पैटर्न पर होगी परीक्षा – प्रश्न पत्र में किया बड़ा बदलाव | 10th-12th students' examination will on new pattern | Patrika News
मंडला

10 वीं- 12 वीं के विद्यार्थियों की नए पैटर्न पर होगी परीक्षा – प्रश्न पत्र में किया बड़ा बदलाव

कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को काफी राहत महसूस होगी, क्योंकि रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए एमपी बोर्ड ने सत्र 2021-22 से नया पैटर्न शुरू करने की तैयारी कर ली है.

मंडलाOct 20, 2021 / 03:36 pm

Subodh Tripathi

10 वीं- 12 वीं के विद्यार्थियों की नए पैटर्न पर होगी परीक्षा - प्रश्न पत्र में किया बड़ा बदलाव

10 वीं- 12 वीं के विद्यार्थियों की नए पैटर्न पर होगी परीक्षा – प्रश्न पत्र में किया बड़ा बदलाव

मंडला. कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को इस बार बड़ी सौगात मिलने जा रही है। क्योंकि इस बार जो प्रश्न पत्र बोर्ड परीक्षाओं में आएंगे, उनसे कमजोर विद्यार्थियों को पास होने में काफी मदद मिलेगी, वहीं जो विद्यार्थी पढऩे में होशियार हैं, उनके नंबर पहले से अधिक आएंगे। क्योंकि अब पेपर में प्रश्नों के अलावा ऑब्जेक्टिव की भी भरमार रहेगी।


तीन दशक बाद बदला पैटर्न


दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने करीब तीन दशक पर पेपर के पैटर्न में बदलाव किया है, जिससे कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को काफी राहत महसूस होगी, क्योंकि रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए एमपी बोर्ड ने सत्र 2021-22 से नया पैटर्न शुरू करने की तैयारी कर ली है, जिसके तहत अब प्रश्न पत्र में 40 नंबर के ऑब्जेक्टिव आएंगे, चूंकि विद्यार्थियों को पास होने के लिए महज 100 में से 33 नंबर लाने जरूरी होते हैं, अगर ऐसे में विद्यार्थियों ने सही तरीके से ऑब्जेक्टिव भी हल कर दिए तो उनका काम हो जाएगा।


छह माही परीक्षा से लागू होगी व्यवस्था


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 40 अंक के ऑब्जेक्टिव को प्रश्न पत्र में शामिल करने का निर्णय ले लिया है, जिसे संभवता छह माही परीक्षा से ही शुरू कर सकते हैं। यह बदलाव नई शिक्षा नीति के तहत किया गया है। जिसके तहत इस साल की परीक्षाएं नए पैटर्न के तहत होगी। इस बारे में जानकारी भी डीईओ और प्राचार्यों को भेज दी गई है। इस व्यवस्था से कमजोर विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी।

मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए तरस रहा मां का शव – रिश्तेदारों ने भी किया इंकार


कई सालों से बिगड़ रहा था रिजल्ट


आपको बतादें कि सालों से बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर रहा है, इसे सुधारने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। बोर्ड ने कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों के लिए बेस्ट फाइव भी शुरू किया, जिसके तहत अगर कोई विद्यार्थी एक विषय में फैल भी हो गया और शेष 5 विषय में पास है, तो उसे पास कर दिया जाता है, क्योंकि जिन पांच विषयों में अच्छे नंबर आते हैं, उन्हीं के आधार पर रिजल्ट तैयार कर दिया जाता है, अब तक परीक्षाओं में 25 नंबर के ऑब्जेक्टिव पूछे जाते थे, लेकिन अब 40 नंबरों के ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे।

जायदाद के लालच में बेटे और पिता ने मिलकर दादा को मरवाया- अब जाएंगे जेल


गणित और अंग्रेजी पर ध्यान हुआ कम


बेस्ट ऑफ फाइव के तहत विद्यार्थियों का ध्यान अब 5 विषयों पर अधिक रहने लगा है, ऐसे में कई विद्यार्थी गणित और अंग्रेजी विषय पर कम ध्यान देते हैं। क्योंकि उन्हें भी पता चल गया है कि पांच विषय में अच्छे नंबर ले आए तो पास तो हो ही जाएंगे। इस कारण वे भी कठिन विषयों पर ध्यान देना कम रह रहे हैं।

Home / Mandla / 10 वीं- 12 वीं के विद्यार्थियों की नए पैटर्न पर होगी परीक्षा – प्रश्न पत्र में किया बड़ा बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो