शुरूआती 18 दिनों में ही बंट गया 84 प्रतिशत खाद्यान्न

त्योहारी मौसम में खाद्यान्न खरीदी के लिए राशन दुकानों पर उमड़ रही भीड़

By: Mangal Singh Thakur

Published: 20 Sep 2021, 10:09 PM IST

मंडला. खाद्यान्न के आवंटन और उठाव का यह संभवत: पहला मौका है कि यहां डिपो से खाद्यान्न शासकीय उचित मूल्य दुकानों को भेजा गया और लोग खाद्यान्न लेने के लिए ऐसे उमड़े कि महीने के 18 तारीख तक जिले भर की राशन दुकानों से 84 प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण हो गया। यह सिर्फ इसलिए कि त्योहार का मौसम शुरू हो चुका है। खरीफ फसल की रोपाई, बुवाई में श्रमिकों को जबर्दस्त काम मिला और सभी के हाथों में नकदी रही। जिसके चलते मजदूर और श्रमिक वर्ग ने सबसे पहले शासकीय उचित मूल्य दुकानों की ओर रुख किया और अपने कोटे का खाद्यान्न खरीद लिया। गौरतलब है कि इस खाद्यान्न में सिर्फ सार्वजनिक वितरण प्रणाली का ही खाद्यान्न शामिल नहीं है, पीएमजीकेएवाय के अंतर्गत दिया जाने वाला खाद्यान्न भी शामिल है। खाद्य आपूर्ति विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि 18 सितंबर तक जिले भर में पीडीएस प्रणाली के अंतर्गत 84.25 प्रतिशत और पीएमजीकेएवाय के अंतर्गत 83.61 प्रतिशत खाद्यान्न आवंटित किया जा चुका है।
जिले भर में जमकर वितरण
खाद्य आपूर्ति अधिकारी टीआर अहिरवार ने बताया कि जिले भर में पीडीएस प्रणाली के अंतर्गत कुल 2 लाख 30 हजार 314 कार्डधारी हैं। इनमें से कुल 1 लाख 94 हजार 47 हितग्राहियों ने अपने कोटे का खाद्यान्न उठाव कर लिया है। इसी तरह पीएमजीकेएवाय के अंतर्गत 2 लाख 30 हजार 410 हितग्राहियों को कार्ड वितरण किया गया है इसमें से कुल 1 लाख 92 हजार 639 हितग्राहियों को उनके कोटे का खाद्यान्न वितरण किया जा चुका है। दोनों ही श्रेणी के हितग्राहियों में से लगभग 84 प्रतिशत को खाद्यान्न मिल चुका है।
मंडला-मोहगांव-निवास आगे
विभागीय रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2021 में पीडीएस कोटे के खाद्यान्न वितरण में निवास विकासखंड सबसे आगे हैं यहां अब तक 89.05 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण किया जा चुका है। इसके बाद मंडला विकासखंड हैं यहां अब तक 87.02 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण किया जा चुका है। इसके अलावा पीएमजीकेएवाय के अंतर्गत खाद्यान्न वितरण में मंडला और मोहगांव जनपद आगे हैं। मंडला में 86.95 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण और मोहगांव में 86.55 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण हो चुका है।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned