scriptघर-घर पहुंचकर बच्चों को दे रहे खुराक | Dosage giving children access to home | Patrika News
मंडला

घर-घर पहुंचकर बच्चों को दे रहे खुराक

पल्स पोलियों अभियान द्वितीय चरण प्रांरभ,

मंडलाMar 12, 2018 / 03:49 pm

shivmangal singh

Dosage giving children access to home
मंडला. पल्स पोलियो अभियान द्वितीय चरण प्रारंभ जिला चिकित्सालय परिसर में शैलेष मिश्रा जिला पंचायत उपाध्यक्ष के द्वारा किया गया। दो बूंद जिंदगी की पिलाने के लिए जागरूक अभिभावकों ने अपने बच्चों को पोलियों की दवा पिलाने बूथ तक लेकर आए। अभियान 11 मार्च से 13 मार्च तक चलेगा। जिसमें अनुमानित एक लाख 55 हजार 369 बच्चों को पोलियों की खुराक दी जाएगी। जिसमें 11 मार्च को बूथ पर, 12 एवं 13 मार्च को घर-घर जाकर दवा पिलाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए पूरे जिले में 1282 टीमों का गठन किया गया है। जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा भी समस्त जिले में भ्रमण कर निरीक्षण किया जाएगा। अभियान में समस्त 0 से 5 वर्ष के बच्चों को दवा पिलाने का कार्य किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जीएस कोरी, डॉ एसपी दुबे, डॉ राजेंद्र पीपरें जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वायके झारिया, जिला डिप्टी मीडिया अधिकारी, डीपीएचएनओं एवं समस्त अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहें।
भाईबहिननाला. स्वास्थ्य कर्मियों के हड़ताल में होने से पल्स पोलियो अभियान में एमईडीपी ग्राम मलेरिया सहायकों की ड्यूटी लगाई गई। जो सुबह से शाम तक स्टॉल लगाकर बच्चों को दो बूंद की दवा पिलाई।
नारायणगंज. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणगंज में स्टॉल लगाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो खुराक पिलाई गई। इस अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग प्राप्त हुआ। आज स्टॉल में न पहुंचने वाले बच्चों को घर-घर पहुंचकर दवा पिलाई जाएगी। समीपी ग्राम भावल में पल्स पोलियो अभियान ठप्प रहा। इस बार बस स्टैंड में ट्रांजिट टीम द्वारा प्लस पोलियो की खुराक नहीं पिलाई गई। बूथ पर कोई सदस्य पहुंचा न कोई वैक्सिन बॉक्स जिससे कई बच्चे पोलियो की खुराक पीने से वंचित रह गए।
——————————————
बफर जोन से संदिग्ध गिरफ्तार
अंजनिया. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान से लगे बफर जोन क्षेत्र में ग्राम इमली टोला से कान्हा टीम को ३ लोगों को संदिग्ध अवस्था में विचरण करने के कारण गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के मुताबिक यह कार्रवाई शनिवार-रविवार की देर रात को की गई है। आरोपियों के कब्जे से चमड़े का कुछ भाग हड्डी और एक पंजा बरामद किया गया है। आशंका जताई जा रही है कि वह बाघ के शरीर के अंग हैं। उक्त गिरफ्तारी के बाद रविवार को पूरे दिन क्षेत्र में सर्चिंग अभियान चलाया गया। अधिकारियों ने फिलहाल खुलासा करने से इंकार कर दिया है क्योंकि इसमे बड़े गिरोह के शामिल हो सकते हैं। कान्हा की टीम डॉग स्क्वायड रेंजर डीएफओ सभी सर्चिंग में जुटे हुए हैं इनके साथ मोहगांव प्रोजेक्ट व जगमण्डल का अमला भी सचिंग में लगा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो