scriptबारिश के नजदीक आते ही जमकर हो रही रेत चोरी, माइनिंग टीम आने के पहले मिल जाती है सूचना | rains came near fierce sand stolen | Patrika News
मंडला

बारिश के नजदीक आते ही जमकर हो रही रेत चोरी, माइनिंग टीम आने के पहले मिल जाती है सूचना

खनिज विभाग को दी जा चुकी है जानकारी

मंडलाJun 16, 2019 / 04:34 pm

amaresh singh

rains came near fierce sand stolen

बारिश के नजदीक आते ही जमकर हो रही रेत चोरी, माइनिंग टीम आने के पहले मिल जाती है सूचना

मंडला। जिले के बम्हनी थाना अंतर्गत ग्राम लफरा, मुगदरा में इन दिनों रेत चोरों का आंतक है। रात 11बजे से सुबह 6बजे तक ट्रेक्टर की आवाज से ग्रामीण चैन की नींद सो पा रहे है। लेकिन कुछ दिनों से बारिश की आहट के चलते रेत चोर अब दिन रात रेत चोरी करने में लगे है। पिछले दो सालों से लगभग पांच किलोमीटर की रोड़ बनाने का ठेका गुप्ता कंस्ट्रक्शन ने लिया है। जिसे बस्ती अंदर सीसी रोड बनाना शामिल हैं। किन्तु ठेकेदार अधिक लाभ कमाने के उद्देश्य से स्थानीय ट्रेक्टर मालिकों को लालच देकर गांव की ही नदी से रेत चोरी करवा रहा है। जब इस संबंध में जानना चाहा तो ट्रेक्टर मालिकों का कहना है कि हम बकायदा बम्हनी पुलिस को सप्ताह में ऐंट्री देते हैं। जो हमें संरक्षण देने के साथ ही उच्चाधिकारियों या माइनिंग के आने की पूर्व सूचना दे देते हैं। अभी हाल ही में राजस्व विभाग द्वारा डम रेत का मामला बनाय है जिसकी जवाबदारी ठेकेदार ले रहा है किन्तु रायल्टी के वैध दस्तावेज पेश नहीं कर सका।

तालाब को संवारने उठे सैकड़ों हाथ, मां कंकाली सेवा समिति के कार्यकर्ताओं ने किया श्रमदान, देखें वीडियो

रेत चोरी फल फूल रहा है

इसकी जानकारी खनिज विभाग को भी दी जा चुकी हैं फिर भी रेत का अवैध खनन नहीं रूक है। पुलिस के सिपाहियों द्वारा रेत चोरों को हर प्रकार की जानकारी दी जाती है। जिसके चलते रेत चोरी फल फूल रहा है। यही हाल हिरदेनगर के नारा, दिवारा बगली, सीता रप्टन, अंजनिया में मांद कांसखेड़ा का है। जहा पर मटियारी, सुर्पन, बंजर व कांसखेड़ा के वनभूमि में नालों से रात दिन पुलिस द्वारा रेत खनन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

FATHER,S DAY: पिता की मौत के बाद खेलने की उम्र में खाकी वर्दी के साथ बड़ी जिम्मेदारी


झुरकी पोंड़ी में पुलिस-खनिज विभाग ने दी दबिश
15 जून की सुबह लगभग 11बजे खनिज विभाग और पुलिस विभाग ने संयुक्त रूप से खदान क्षेत्रों में दबिश दी। झुरकी पोंड़ी क्षेत्र में उक्त कार्रवाई की गई। जानकारी के अनुसार, खनिज निरीक्षक बसन्त कुमार पाटिल और थाना प्रभारी दीपक शैजवार के साथ झुरकी पोंडी रेत खदान में छापा मारा गया। जिसमे 3 ट्रैक्टर और एक 709-वाहन पकड़ा गया। बताया गया है कि मौके पर उपस्थित शेष वाहन चालक वाहन लेकर फरार होने में कामयाब रहे। बताया गया है कि पंचायत के नाम से मिली परमिशन सिर्फ झुरकी तक सीमित थी, लेकिन रेत तो खालहे गिठौरी, खैरी माल और करेगांव से भी निकल रही है और स्वीकृति सिर्फ पंचायत के कार्यों के लिए है। जानकारी के अनुसाी, रेत डिंडौरी, घुघरी, सक्का, मेहदवानी, अमरपुर, मोहगांव आदि जगहों सप्लाई की जा रही है। पकड़े गए टै्रक्टरों के क्रमांक एमपी 52 एए 0288, एमपी 52 एए 2558, एमपी 52 एए 0510, और वाहन 709 का क्रमांक एमपी 18 जीए 293 शामिल हैं।

छात्राओं के लिए होम साइंस का सपना अधूरा, कॉलेज के अभाव में प्रत्येक वर्ष हजारों छात्राएं शिक्षा से होती है वंचित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो