script1.35 लाख उपभोक्ताओं को 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली | 1.35 lakh consumers 100 units of electricity for 100 rupees | Patrika News
मंदसौर

1.35 लाख उपभोक्ताओं को 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली

1.35 लाख उपभोक्ताओं को 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली

मंदसौरAug 23, 2019 / 10:17 pm

Vikas Tiwari

mandsaur news

mandsaur news


मंदसौर.
प्रदेश सरकार ने बिजली उपभोक्ता को राहत देने के लिए इंदिरा ज्योति योजना में कुछ कर उसे सभी वर्गों के लिए लागू किया गया है। जिले में ० से १०० यूनिट की खपत करने वाले करीब एक लाख ३५ हजार उपभोक्ता होने की संभावनाएं जताई जा रही है। १०१ से १५० यूनिट की खपत वाले करीब ३५ से ४० हजार उपभोक्ता की संभावनाएं बताई जा रही है। १५० यूनिट की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला ३८५ रूपए के बिजली बिल भरने का लाभ मिलेगा।
विद्युत वितरण कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार जिले में करीब २ लाख ४६ हजार घरेलू उपभोक्ता में है। इनमें से इंदिरा ज्योति योजना में करीब एक लाख ७० हजार उपभोक्ता योजना में लाभ ले रहे थे। ऐसे में १०० यूनिट के १०० रूपए सभी वर्गों के करने किए गए है। ऐसे में इसमें संख्या बढ़ेगी। और १५० यूनिट में भी संख्या बढ़ेगी।
एक किलो वॉट से हटाए उपभोक्ता
इंदिरा ज्योति योजना में एक किलो वॉट से अधिक बिजली खर्च करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का सर्वे करवाया गया था। जिसमें करीब डेढ़ हजार सेअ धिक उपभोक्ता ऐसे सामने आए थे। जिनके यहां पर एक किलो वॉट से अधिक बिजली खर्च हो रही थी। इन सभी उपभोक्ताओं को कंपनी के द्वारा योजना से बाहर कर दिया गया था।
इनका कहना…
विद्युत वितरण कंपनी के एसई मनोज शर्मा ने बताया कि जिले में करीब एक लाख ३५ हजार उपभोक्ता १०० यूनिट के दायरे में आ सकते है। इसको लेकर पूरी रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि कितने घरेलू उपभोक्ता इस दायरे में आ रहे है। उसके अलावा अलग-अलग टैरिफ भी है।

Home / Mandsaur / 1.35 लाख उपभोक्ताओं को 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो