scriptमंदसौर के लाल ने रच दिया इतिहास, प्रदेश में पाया पहला स्थान | Lal of Mandsaur created history, found first place in the state | Patrika News
मंदसौर

मंदसौर के लाल ने रच दिया इतिहास, प्रदेश में पाया पहला स्थान

मंदसौर के लाल ने रच दिया इतिहास, प्रदेश में पाया पहला स्थान

मंदसौरJul 04, 2020 / 11:44 pm

Vikas Tiwari

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर
हाई स्कूल परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित हुए। इसमें जिले का प्रदर्शन बेहतर रहा। जिले ने प्रदेश में सरकारी स्कूलों में दूसरा तो सरकारी व निजी में मिलाकर तीसरा स्थान प्रदेश में प्राप्त किया है। वहीं जिले के 5 विद्यार्थियों ने जिले की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाया है। इसमें गरोठ के हरिओम पाटीदार ने प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। गत वर्ष जिले का प्रदेश की 11 वा स्थान था। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को कलेक्टर मनोज पुष्प ओर जिला शिक्षा अधिकारी आर एल कारपेंटर ने बधाई दी।यह विद्यार्थी आए प्रदेश की प्रावीण्य सूची में
प्रदेश के प्रावीण्य सूची में जिले के 5 विद्यार्थियों ने मुकाम हासिल किया है। इसमें स्मार्ट इंटरनेशनल स्कूल के हरिओम पिता अरविंद पाटीदार ने 300 मैं से 300 अंक हासिल कर पहला स्थान पाया है। शारदा कान्वेंट स्कूल की छात्रा कशिश पिता महेश उडिया ने 300 में से 299 अंक हासिल कर तीसरा तो स्मार्ट इंटरनेशनल स्कूल की पायल पिता अरविंद जैन ने 300 में से 297 अंक हासिल कर सातवा और शासकीय हाई स्कूल सेमली की छात्रा मेघा पिता राजेंद्र सिंह ने 400 में से 395 अंक प्राप्त कर आठवां और अमर ज्ञान बाल विद्या मंदिर भगोर के छात्र अभिषेक पिता नंदकिशोर पंचोली ने 400 में से 395 अंक प्राप्त कर आठवां स्थान प्राप्त किया है।
प्रदेश में सरकारी स्कूलों में दूसरे तो सरकारी और निजी मैं तीसरे स्थान पर रहा जिला
हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम पिछले साल की अपेक्षा इस साल जिले का बेहतर रहा है सरकारी स्कूलों में 79ण्59 प्रतिशत के साथ प्रदेश में जिले ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। तो सरकारी और निजी स्कूलों में मिलाकर जिले ने प्रदेश में 75ण्53 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। गत वर्ष जिले का 68ण्19: परिणाम रहा था और प्रदेश में 11 स्थान जिले ने हासिल किया था।

इंजीनियर बनने की हर ख्वाहिश सफलता का गुरु को है श्रेय
हरिओम पाटीदार का कहना है कि वह अपनी इस सफलता का श्रेय अपने गुरु ऑलविन इब्राहिम और संतोष सर को देते हैं। प्रतिदिन 5 से 7 घंटे पढ़ाई करने के साथ उन्होंने इस सफलता को प्राप्त किया है। परिवार के सपोर्ट और गुरुजनों के मार्गदर्शन से वहां यहां तक पहुंचे हैं। बिना कोचिंग के तैयारी कर इस मुकाम को उन्होंने हासिल किया है। हरिओम का कहना है कि सफलता प्राप्त करने के लिए पूरी लगन और मेहनत के साथ ही आगे बढ़ा जा सकता है। परीक्षा के समय नहीं स्कूल खुलने के साथ ही हर विषय पर बराबर समय देकर तैयारी करने से ही सफलता प्राप्त की जा सकती है।
कोई आईएएस अफसर तो कोई इंडियन एयरफोर्स में जाने की रखता हैं ख्वाहिश
हरिओम के अलावा जिले के चार अन्य विद्यार्थियों ने भी प्रदेश की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाया है। इसमें से आठवां स्थान प्राप्त करने वाले अभिषेक पंचोली ने बताया कि उन्होंने भी बिना कोचिंग के ही तैयारी कर सफलता प्राप्त की है। अब वह इंडियन एयर फोर्स में जाना चाहते हैं और उसकी तैयारी कर रहे हैं तो वही पायल जैन जिन्होंने सातवां स्थान प्राप्त किया है वह आईएएस अधिकारी बनने की ख्वाहिश रखती हैं और वह भी बिना कोचिंग के सफलता के इस मुकाम तक पहुंची हैं। वह कशिश उडय़िा भी आईएएस अधिकारी बनने की राह पर तैयारियों को आगे बढ़ा रहे हैं। इसी तरह मेघा कुवर ने भी बताया कि वह भी भविष्य में बेहतर पढ़ाई कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखती है और उन्होंने भी बिना कोचिंग के स्कूल स्टाफ और माता.पिता। ओर गुरु के मार्गदर्शन से इस सफलता को प्राप्त किया है।ों में नाराजगी मंत्रीमंडल विस्तार के दिन देखी जा सकती थी। इसको लेकर समर्थकों ने धरना दिया था। हांलाकि बाद में धरना खत्म कर दिया था। अब सोशल मीडिया पर चली पोस्ट से फिर से सियासी हल चल तेज हो गई है। सोशल मीडिया पर यशपाल ङ्क्षसह सिसौदिया फेंन्स क्लब आईडी पर एक पोस्ट शहर सहित पूरे जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है। जिसमें उनके एक समर्थक ने आईडी पर टेग करते हुए लिखा है कि ‘सिंहासन भले ही भल्लालदेव को दे दो जनता के दिलों पर र ाज तो बाहूबली का रहेगा’। अब इसके मायने कई निकाले जा रहे है। यह हाल जब है जब जिले की सुवासरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। और वहां के पूर्व विधायक हरदीप ङ्क्षसह डंग को केबिनेट में जगह मिली है। केबिनट मंत्री हरदीप ङ्क्षसह डंग शनिवार को मंत्री बनने के बाद पहली बार जिले में आए है। और ऐसे में विधायक सिसौदिया की अनुपस्थिति भी शहर में चर्चा का विषय रही है। उनके अनुपस्थित रहने में स्वास्थ्य खराब होने का कारण भी बताया जा रहा है।

Home / Mandsaur / मंदसौर के लाल ने रच दिया इतिहास, प्रदेश में पाया पहला स्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो