scriptस्क्रब टाइफस के दो मरीज ओर आए सामने, दो के भेजे सेंपल | News | Patrika News
मंदसौर

स्क्रब टाइफस के दो मरीज ओर आए सामने, दो के भेजे सेंपल

स्क्रब टाइफस के दो मरीज ओर आए सामने, दो के भेजे सेंपल

मंदसौरSep 02, 2018 / 01:26 pm

harinath dwivedi

patrika

स्क्रब टाइफस के दो मरीज ओर आए सामने, दो के भेजे सेंपल

मंदसौर.
खतरनाक बुखार स्क्रब टाइफस के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी दिन पर दिन हो रही है। स्वास्थ्य विभाग को सात व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट मिली। जिसमें दो मरीजों को स्क्रब टाइफस की पुष्टि हुई है। जिससे मरीजों को आंकड़ा बढक़र 12 हो गया है। दोनों मरीजों में एक 18 वर्षीय युवती और एक 45 वर्षीय महिला है। दोनों बड़वन निवासी है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्राम बड़वन में सर्वे किया। और धमनार में दो व्यक्तियों के सेंपल भोपाल भेजे है।


प्रदेश में हुई स्क्रब टाइफस से पहली मौत
जिले में स्क्रब टाइफस बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे स्वास्थ्य अधिकारियों के चेहरे पर चिंता की लकीरे खींच गई है। इस रोग पर अंकुश लगाने में विभाग अभी तक सफल नहीं हो पाया है। रतलाम और नीमच जिले में भी इस बुखार से पीडि़त सामने आए है। वहीं प्रदेश के मंडला जिले में एक ५० वर्षीय महिला की मौत स्क्रब टाइफस से शनिवार को हुई है।


बीमारी के बारे में नहीं जानकारी
विभाग द्वारा मलेरिया, डेंगू और स्वाइन फ्लू सहित कई गंभीर बीमारियों के लक्षण और बचाव का प्रचार प्रसार किया गया। लेकिन अभी तक इस बीमारी के बारे में किस तरह के लक्षण और कैसे बचाव कर सकते है। इसका प्रचार प्रसार नहीं किया गया है। जिससे की आमजन को इस बीमारी के बारे में जानकारी नहीं है।


इनका कहना….
दो मरीज बड़वन में सामने आए है। शनिवार को टीम को भेजा था। धमनार में दो व्यक्तियों की जांच भोपाल भेजी है। सभी मरीज पहले से बेहतर है। संबंधित मरीजों के गांवों में नजर रखी जा रही है।
डॉ महेश मालवीय, सीएमएचओ।

————————————–

निर्माणाधीन मकान के काम के दौरान टेंक में गिरे युवक की मौत
शामगढ़ नगर में अनिल (18) पिता अर्जुन मालवीय मजदूरी का कार्य करने के लिए समसुद्दीन पिता रसूल खां का आलमगढ रेलवे गेट के पास कांशीराम मनोरा के मकान के पास मजदूरी का कार्य चल रहा था वहां पर मजदूरी पर शनिवार सुबह ८ बजे पहुंचा और उसके कुछ देर बाद ही वह पानी के टेंक में गिर गया। जिसका पता नहीं चला, दोपहर १ बजे जब मकान मालिक ने देखा कि पानी के टेंक में युवक है तो उसे निकाला और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां पर डॉक्टर ने उसे मृत घोषित किया। मौके पर हॉस्पिटल में शामगढ़ पुलिस द्वारा पंचनामा बनाया जाने के बाद शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। मामले की जांच की जा रही है।
…………………….

Home / Mandsaur / स्क्रब टाइफस के दो मरीज ओर आए सामने, दो के भेजे सेंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो