scriptबीजेपी ने तीन सीटो पर रिपीट किए उम्मीदवार, कांग्रेस की सूची नहीं हुई जारी | News | Patrika News
मंदसौर

बीजेपी ने तीन सीटो पर रिपीट किए उम्मीदवार, कांग्रेस की सूची नहीं हुई जारी

बीजेपी ने तीन सीटो पर रिपीट किए उम्मीदवार, कांग्रेस की सूची नहीं हुई जारी

मंदसौरNov 02, 2018 / 12:19 pm

harinath dwivedi

patrika

बीजेपी ने तीन सीटो पर रिपीट किए उम्मीदवार, कांग्रेस की सूची नहीं हुई जारी

मंदसौर.
भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार की सुबह मध्यप्रदेश की 177 सीटो पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए है। इसमें मंदसौर व मल्हारगढ़ से नाम रिपीट किए है। वहीं कांग्रेस की सूची अब तक जारी नहीं हुई है। मंदसौर से यशपालसिंह सिसौदिया (विधायक) को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं मल्हारगढ़ से जगदीश देवड़ा (विधायक) को उम्मीदवार बनाया गया है। सीतामऊ सीट पर पूर्व विधायक राधेश्याम पाटीदार को उम्मीदवार बनाया है। वर्ष-2013 में भी पार्टी ने पाटीदार को ही उम्मीदवार बनाया था। इस बार फिर पार्टी ने पाटीदार को ही मौका दिया है। इसके अलावा गरोठ सीट पर उम्मीदवार की घोषणा अभी नहीं हुई है। ऐसे में अब गरोठ सीट पर ही सबकी निगाहें अटकी है।


कांग्रेस की सूची नहीं हुई जारी
कांग्रेस की सूची जारी होने की अफवाहें गुरुवार की सुबह से चल रही थी। एक लिस्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। इसके बाद पार्टी पदाधिकारियों ने इस सूची को फर्जी बताया था। वहीं गुरुवार की शाम को संभावना जताई जा रही थी कि सूची जारी होगी, लेकिन सूची जारी नहीं की गई। शुक्रवार को भी दोपहर १२ बजे तक कांग्रेस की ओर से कोई लिस्ट जारी नहीं हुई। वहीं कांग्रेस कार्यालय पर दोपहर २ बजे युवक कांग्रेस की बैठक होने की सूचना है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बैठक के बाद सूची जारी हो सकती है।


नामांकन जमा कराने का दौर आज से शुरु
28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को अधिसूचना जारी होगी। इसी के साथ ही शुक्रवार से ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का दौर शुरु हो चुका है। नामांकन दाखिल करने के दौर के साथ ही राजनीतिक सरगर्मिया भी तेज होगी। मंदसौर एसडीएम कार्यालय के आसपास सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बेरीकेट्स व पुलिस फोर्स व चैकिंग प्वाइंट लगाया गया है। वहीं चुनाव चिन्ह भी चस्पा किए गए है। शुक्रवार से शुरु हो रहे नामांकन के दौर में 9 नवंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। इन दिनों में 4 नवंबर को रविवार और 7 नवंबर को दीपावली का अवकाश रहेगा। इसके अलावा सभी दिनों में नामांकन दाखिल करने का काम चलता रहेगा। इसके बाद 12 नवंबर को इनकी जांच होगी और 14 नवंबर तक नाम वापसी होगी। इसके बाद प्रत्याशियों की सूची का अंतिम प्रकाशन होगा और चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। इसके बाद प्रचार का दौर चलेगा और 28 नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद 11 दिसंबर को मतगणना होगी। इसे लेकर पुलिस व प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।


मुख्यमंत्री शिवराजसिंह करेंगे रोड शो
भारतीय जनता पार्टी मन्दसौर जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड़ ने बताया कि 4 नवंबर रविवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान रोड शो कर मन्दसौर की जनता से आशीर्वाद प्राप्त करेगें। मुख्यमंत्री का रोड शो खानपुरा केशव सत्संग भवन से प्रारम्भ होकर मण्डी गेट, सदर बाजार, धानमण्डी, बडा चौक, गणपति चौक, शुक्ला चौक, वरुण देव चौराहा, घण्टाघर, भारतमाता चौराहा, भण्डारी ब्रदर्स से होटल नीलम होते हुए नयापुरा रोड, श्री हंसराज कबाडी के घर से गोल चौराहा होते हुए बीपीएल चौराहा, गुप्ता कचौरी, आनन्द गरबा चौराहा से सीधा महारानी लक्ष्मीबाई चौराहा पर समापन होगा।


प्रत्याशी के अलावा चार समर्थक जा सकेंगे
नामांकन दाखिल करने पहुंचने वाले प्रत्याशी को रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष भीड़ को बाहर ही छोडक़र जाना होगा। रैली में भीड़ जुटाकर शक्तिप्रदर्शन कर नामांकन दाखिल करने जाने वाले प्रत्याशियों को भीड़ को बाहर ही छोड़ फॉर्म जमा करने जाना होगा। नामांकन दाखिल करने के दौरान प्रत्याशी के अलावा उसके 4 समर्थक और साथ रहेंगे। यानी कुल 5 लोग ही रिटर्निग अधिकारी तक जा सकेंगे। जहां अधिकारी बैठेंगे उस कक्ष में सीसीटीवी कैमरें लगाए गए है तो दफ्तर के 100 मीटर दूर पुलिस बल तैनात रहेगा और सुरक्षा के लिए बैरिगेट्स भी लगा दिए गए है। नामांकन जमा कराने की पूरी प्रक्रिया की निर्वाचन आयोग वीडियोग्रॉफी करवाएंगा तो प्रत्याशी के निकलने वाले जुलूस व अन्य गतिविधियों पर भी नजर आयोग की टीम रखेगी।


एसडीएम कार्यालयों में होंगे नामांकन दाखिल
निर्वाचन के काम में इस बार संशोधन किया गया है। अब नामांकन प्रत्याशियों को एसडीएम कार्यालय पहुंचकर जमा कराना होंगे। जिले में आकर नामांकन जमा अब नहीं कराना होगा। रिटर्निंग अधिकारी यानी एसडीएम कार्यालय पहुंचकर प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। मंदसौर में एसडीएम कार्यालय तो गरोठ, सीतामऊ व मल्हारगढ़ में एसडीएम कार्यालय पर रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष पहुंचकर प्रत्याशी को अपना नामांकन दाखिल करना होगा। हर दिन की रिपोर्ट प्रतिदिन रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय के यहां से जिला रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंचाई जाएगी।


यह है निर्वाचन का कार्यक्रम
– 2 नवंबर से 9 नवंबर तक नाम निर्देशन पत्र जमा कराने का दौर
– इसमें 4 नवंबर रविवार और 7 नवंबर दीपावली का रहेगा अवकाश
– 12 नवंबर को नामांकन पत्रों की होगी जांच
– 14 नवंबर तक नाम वापसी का चलेगा दौर
– 27 नवंबर को मतदान
– 11 दिसंबर को मतगणनाबीजेपी ने तीन सीटो पर रिपीट किए उम्मीदवार, कांग्रेस की सूची नहीं हुई जारी

Home / Mandsaur / बीजेपी ने तीन सीटो पर रिपीट किए उम्मीदवार, कांग्रेस की सूची नहीं हुई जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो