script5 वीं तक पढ़े युवक ने उलटी चलने वाली घड़ी बनाई, पर समय बता रही सही | The young man studied up to the 5th made a reverse clock, but telling | Patrika News
मंदसौर

5 वीं तक पढ़े युवक ने उलटी चलने वाली घड़ी बनाई, पर समय बता रही सही

5 वीं तक पढ़े युवक ने उलटी चलने वाली घड़ी बनाई, पर समय बता रही सही

मंदसौरFeb 20, 2020 / 09:41 pm

Nilesh Trivedi

5 वीं तक पढ़े युवक ने उलटी चलने वाली घड़ी बनाई, पर समय बता रही सही

5 वीं तक पढ़े युवक ने उलटी चलने वाली घड़ी बनाई, पर समय बता रही सही

.
मंदसौर.
जिले के गांव पानपुर में रहने वाले पांचवी क्लास तक पढ़े युवक ने समय ही उल्टा कर दिया। युवक ने ऐसी अनोखी घड़ी बनाई है। जिसमें सेकंड का कांटा उलटा तो चलता है लेकिन घड़ी समय बिलकुल सही बताती है। सेकंड के कांटे के अलावा मिनिट और घंटे बताने वाले कांटे सीधे चलते हैं। दो मशीनों को मिलाकर एक घड़ी बनाई। इस तरह इस प्राथमिक स्कूल तक की शिक्षा वाले युवक ने समय बताने वाली घड़ी को ही अपने दिमाग और प्रयोग से यह काम किया है।

कहते हैं समय बड़ा बलवान होता है और समय से कोई पंगा नहीं लेना चाहता लेकिन मंदसौर जिले के पानपुर गांव में एक किसान ऐसा भी हैए जिसने समय को ही उल्टा चला दिया । आपको जानकर हैरानी होगी की पांचवी तक पढ़े हुए इस किसान ने ऐसी अजीबोगरीब घड़ी बनाई है एजिसमें सेकेंड का कांटा उल्टा चलता है लेकिन मिनट और घंटे के कांटे सीधे चलते हैं। आश्चर्य की बात यह है कि उल्टी और सीधी चलने वाली यह घड़ी टाइम बिल्कुल सही बताती है । इस अनोखी घड़ी को बनाने वाले शख्स का नाम लक्ष्मण सिंह देवड़ा हैए जो मंदसौर के पास ही पानपुर गांव में रहते हैं और खेतीबाड़ी करते हैं । इनकी मानें तो एक दिन इन्हें विचार आया कुछ नया तूफानी करने का बस फिर क्या थाए लक्ष्मण सिंह लग गए घड़ी के समय को उल्टा करने मेंण्ण्ण् लगभग 6 महीने का समय लगा एकाफी दिमाग लगाया और जुगाड़ भी किएए घरवालों के ताने सुने तो दोस्तों के मजाक भी सहे।

लेकिन 6 महीने की मेहनत के बाद आखिरकार इन्होंने एक ऐसी घड़ी बना ही ली जिसमें सेकंड का कांटा उल्टा चलता है और बाकी के दोनों कांटे सीधे चलते हैं । लक्ष्मण सिंह के मुताबिक दो अलग.अलग घडिय़ों की मशीन को मिलाकर इन्होंने एक घड़ी बनाई है जिसे पहली बार देखने में ही आश्चर्य लगता है कि यह उल्टी भी चल रही है और सीधी भी चल रही है ।
………………….

Home / Mandsaur / 5 वीं तक पढ़े युवक ने उलटी चलने वाली घड़ी बनाई, पर समय बता रही सही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो