scriptमोदी की वापसी से विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में बढ़ रहा भरोसा, किया 9,031 करोड़ का निवेश | foreign investors did invest 9031 crore rupee in may | Patrika News
कारोबार

मोदी की वापसी से विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में बढ़ रहा भरोसा, किया 9,031 करोड़ का निवेश

आम चुनावों में भाजपा की शानदार जीत के बाद शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा बढ़ा
विदेशी निवेशकों ने मई में भारतीय पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 9,031 करोड़ रुपए की पूंजी डाली
मई के पहले तीन हफ्तों में विदेशी निवेशक शुद्ध बिकवाल रहे लेकिन चुनाव नतीजों की घोषणा से पहले उनके रुख में बदलाव देखा गया

Jun 02, 2019 / 03:03 pm

Shivani Sharma

dollar

मोदी की वापसी से विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में बढ़ रहा भरोसा, किया 9,031 करोड़ का निवेश

नई दिल्ली। आम चुनावों में भाजपा की शानदार जीत के बाद कारोबार के लिए ज्यादा अनुकूल माहौल बनने की उम्मीदों को देखते हुए विदेशी निवेशकों ने मई में भारतीय पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 9,031 करोड़ रुपए की पूंजी डाली है। दिलचस्प बात यह है कि मई के पहले तीन हफ्तों में विदेशी निवेशक शुद्ध बिकवाल रहे लेकिन चुनाव नतीजों की घोषणा से पहले उनके रुख में बदलाव देखा गया है।


शेयर बाजार में किया निवेश

डिपॉजिटरी के पास मौजूद ताजा आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 2-31 मई के दौरान, शेयर बाजारों में शुद्ध रूप से 7,919.73 करोड़ रुपए का निवेश किया जबकि बॉन्ड बाजार में 1,111.42 करोड़ रुपए डाले। इस तरह निवेशकों ने शुद्ध रूप से 9,031.15 करोड़ रुपए का निवेश किया।


ये भी पढ़ें: मौसम और महंगाई का मायाजाल, दाल का हो गया बुरा हाल


मोदी की वापसी का दिखा असर

इससे पहले, वैश्विक निवेशकों ने शेयर और बॉन्ड बाजार दोनों में अप्रैल में शुद्ध रूप से 16,093 करोड़ रुपए की पूंजी डाली थी। वहीं मार्च में 45,981 करोड़ रुपये तथा फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए का निवेश किया था। विशेषज्ञों ने कहा कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार सत्ता में दोबारा आने के बाद पहले कार्यकाल में शुरू किए गए सुधारों को जारी रखेगी।


चुनाव परिणाम के बाद बढ़ा निवेश

विदेशी निवेशकों ने 2 से 17 मई के दौरान बाजार से शुद्ध रूप से 6,399 करोड़ रुपए की निकासी की थी। मॉर्निंगस्टार के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक (शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार की तरह वापस लौटना शुरू दिया है और 23 मई 2019 को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद उनकी उम्मीदें हकीकत में तब्दील होने पर निवेशकों ने निवेश बढ़ा दिया।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / मोदी की वापसी से विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में बढ़ रहा भरोसा, किया 9,031 करोड़ का निवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो