scriptविदेशी निवेशकों ने सितंबर में अब तक पूंजी बाजार से 4,193 करोड़ रुपये निकाले | FPI investors pulled ou his money 4,193 crore rupee | Patrika News
बाजार

विदेशी निवेशकों ने सितंबर में अब तक पूंजी बाजार से 4,193 करोड़ रुपये निकाले

विदेशी निवेशकों ने पूंजी बाजार से निकाले पैसे
इस महीने में अब तक कुल 4,193 करोड़ रुपए निकाले

Sep 22, 2019 / 12:25 pm

Shivani Sharma

fpi.jpg

नई दिल्ली। विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजार से इस महीने में अब तक कुल 4,193 करोड़ रुपये की निकासी की है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार की ओर से किए गए उपायों से इस रुख में बदलाव की उम्मीद है।केंद्र ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरों में करीब 10 प्रतिशत की कटौती है और कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के लिये डेरिवेटिव समेत प्रतिभूतियों की बिक्री से होने वाले पूंजीगत लाभ पर बढ़ा हुआ अधिभार लागू नहीं होगा।


डिपॉजिटरी आंकड़ों से मिली जानकारी

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 3-20 सितंबर के बीच शेयर बाजारों से शुद्ध रूप से 5,577.99 करोड़ रुपये निकाले जबकि बांड या ऋण बाजार में 1,384.81 करोड़ रुपये का निवेश किया।


शेयर बाजार से की निकासी

इस प्रकार, उन्होंने घरेलू पूंजी बाजार (शेयर एवं बॉंड बाजार) से शुद्ध रूप से 4,193.18 करोड़ रुपये की निकासी की। इससे पहले, एफपीआई ने अगस्त में पूंजी बाजार से 5,920.02 करोड़ रुपये और जुलाई में 2,985.88 करोड़ रुपये निकाले थे।


विजय चंडोक ने दी जानकारी

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय चंडोक ने कहा, ‘‘सरकार की ओर से किए गए उपाय निवेश की सुस्त दर को बढ़ाने में मदद करेंगे। इससे कंपनियों की आय बढ़ेगी। उनके द्वारा इसका कुछ लाभ ग्राहकों को देने से मांग में भी सुधार होगा और देश में एफपीआई का निवेश बढ़ेगा।’’

Home / Business / Market News / विदेशी निवेशकों ने सितंबर में अब तक पूंजी बाजार से 4,193 करोड़ रुपये निकाले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो