scriptविदेशी बाजारों में सोना 1700 डॉलर के पार, भारत में बना कीमत का नया रिकॉर्ड | Gold crosses 1700 dollars in overseas markets, new price set in India | Patrika News
कारोबार

विदेशी बाजारों में सोना 1700 डॉलर के पार, भारत में बना कीमत का नया रिकॉर्ड

कोरोना वायरस की वजह से मंदी का बढ़ा खतरा, सोने में हो रहा है निवेश
भारत में सोने के दाम में देखने को मिली 2000 रुपए की बढ़त, रिकॉर्ड पर पहुंचा
चांदी की कीमत में 2200 रुपए से ज्यादा की देखने को मिल रही है बढ़त

नई दिल्लीApr 07, 2020 / 11:30 am

Saurabh Sharma

Gold Price Today

Gold crosses 1700 dollars in overseas markets, new price set in India

नई दिल्ली। विदेशी और घरेलू बाजारों में सोना रिकॉर्ड लेवर पर पहुंच गया है। जिसकी वजह कोरोना वायरस की वजह से बजी मंदी की घंटी के कारण सोने में निवेश को माना जा रहा है। विदेशी बाजारों में लगातार पांचवें दिन कीमतों में तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से दाम 7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। वहीं दूसरी ओर घरेलू बाजारों में सोने के दाम रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर विदेशी बाजारों और घरेलू बाजारों में सोने के दाम कितनी तेजी देखने को मिल है और दाम क्या हो गए हैं।

विदेशी बाजारों में सोने का भाव
सोने का भाव कॉमेक्स पर सात साल के शिखर पर चला गया है। आंकड़ों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर मंगलवार को सोने का भाव 1,742.20 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि 18 अक्टूबर के बाद का सबसे उंचा स्तर है जब सोने का भाव कॉमेक्स पर सोना 1,749.10 डॉलर प्रति औंस तक उछला था। कॉमेक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 17.80 डॉलर की तेजी के साथ 1,711.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1,742.20 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि बीते साढ़़े सात साल के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। वहीं बात चांदी की बात करें तो कॉमेक्स पर मई अनुबंध में पिछले सत्र से 2.56 फीसदी की तेजी के साथ 15.55 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। बाजार के जानकार बताते हैं कि सोना इस साल 2000 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छू सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: सही निवेश, इंश्योरेंस आैर भुगतान माध्यम देंगे आर्थिक आजादी

घरेलू बाजारों में सोना रिकॉर्ड स्तर पर
वहीं बात घरेलू बाजारों की करें तो यहां पर भी सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आ सुबह 9 बजे कारोबार खुलने के बाद 2000 रुपए प्रति दा ग्राम तक उछल गया। मौजूदा समय में सोने के दाम जून अनुबंध में 1463 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 45200 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। वहीं बात चांदी की करें तो मौैजूदा समय में मई अनुबंध में 2377 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। जिसके बाद दाम 43600 हो गए हैं। जानकारों की मानें तो सोने के दाम में 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- दलाल स्ट्रीट हुआ गुलजार, सेंसेक्स में करीब 1300 अंकों की बढ़त, निवेशकों को 4 लाख करोड़ का मुनाफा

क्या कहते हैं जानकार
कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर गहराते मंदी के खतरे से निवेश के सुरक्षित साधन सोना के प्रति निवेशकों के बढ़ते रुझान से पीली धातु में तेजी देखी जा रही है। केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि निवेश के सबसे सुरक्षित साधन के रूप में सोने को देखा जाता है लिहाजा सोने में जोरदार तेजी देखी जा रही है। उन्होंने बताया कि एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट होल्डिंग बीते सप्ताह शक्रवार को 0.70 फीसदी बढ़कर 9,78.99 टन हो गया जोकि बीते तीन साल का सबसे ऊंचा स्तर है। उन्होंने कहा कि बुलियन में अभी फंडामेंटल्स मजबूत है।

Home / Business / विदेशी बाजारों में सोना 1700 डॉलर के पार, भारत में बना कीमत का नया रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो