scriptSaudi Arabia और Russia के समझौते से भारत में बढ़ सकते हैं सकते हैं Petrol Diesel Price | Opec and Russia agreement may rise petrol diesel price in India | Patrika News
कारोबार

Saudi Arabia और Russia के समझौते से भारत में बढ़ सकते हैं सकते हैं Petrol Diesel Price

Opec Plus और Russia July के अंत में Crude Oil Production में कटौती करने का ऐलान
Brent Crude Oil Price पहुंच 40 डॉलर प्रति बैरल के पार, कीमत में हो सकता है और इजाफा

Jun 06, 2020 / 10:21 pm

Saurabh Sharma

petrol diesel price today

Opec and Russia agreement may rise petrol diesel price in India

नई दिल्ली। सऊदी अरब की अध्यक्षता वाला ओपेक ग्रुप ( OPEC Countries ) और रूस ( Russia ) के बीच ऐसा समझौता हो गया है कि आने वाले दिनों में देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Prices ) में इजाफा देखने को मिल सकता है। जिसकी वजह से देश में महंगाई बढऩे की संभावना है। जानकारी के अनुसार ओपेक, रूस और तेल उत्पादन करने वाले देशों की ओर से जुलाई के अंत तक तेल उत्पादन ( Oil Production ) में भारी कटौती करने का निर्णय ले लिया है। वैसे ओपेक और रूस पहले से ही प्रोडक्शन में कटौती कर रहा है। दुनियाभर के देशों में अनलॉक करने की वजह से आर्थिक गतिविधियों में इजाफा हुआ है, जिसकी वजह से क्रूड ऑयल की डिमांड ( Crude Oil Demand ) बढ़ी है। जिसकी वजह कीमतों में तेजी भी देखने को मिली है। बीते दो महीने में कच्चे तेल कीमत ( Crude Oil Price ) दोगुना हो गई हैं। मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत ( Brent Crude Oil Prices ) 42 डॉलर के करीब है।

Jewellery Shops जाने से पहले Customers को करना होगा इन नियमों का पालन

प्रोडक्शन कट पर सहमति
ऑयल प्रोडक्शन कट को लेकर ओपेक प्लस, रूस और दूसरे देशों के बीच सहमति बन चुकी है। इस सहमति का एक ड्राफ्ट भी तैयार किया गया है, जिसमें नाइजीरिया और इराक जैसे देश जो अभी भी कोटा से ज्यादा उत्पादन कर रहे हैं, उन्हें जुलाई से सितंबर के बीच एक्स्ट्रा कटौती करने को कहा गया है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण अप्रैल महीने में क्रूड ऑयल डिमांड में भारी कमी के कारण और प्रोडक्शन जारी रहने के चलते कच्चे तेल कीमत 20 डॉलर तक पहुंच गई थी। उस दौरान ओपेक प्लस देशों की ओर से प्रोडक्शन कट करने की सहमति जताई थी। जिसके तहत मई और जून में वे रोजाना 9.7 लाख बैरल ऑयल का प्रोडक्शन कम करेंगे।

Gold And Silver बेचने पर Sebi ने बदला सालभर पुराना नियम, Mutual Funds को मिली ज्यादा छूट

भारत पर क्या होगा असर
जब से देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन चल रहा है तब से ऑयल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। वैसे राज्यों की ओर से वैट में इजाफा किया है, जिसकी वजह से कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। जानकारों की मानें तो ऑयल कंपनियां आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव कर सकती हैं। अगर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के भाव ऊंचे रहते हैं तो पेट्रोल और डीजल के दाम में 3 से 5 रुपए प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिल सकता है। देश में डीजल के दाम में इजाफा होगा तो महंगाई बढऩे के चांस भी उतने बढ़ जाते हैं।

Home / Business / Saudi Arabia और Russia के समझौते से भारत में बढ़ सकते हैं सकते हैं Petrol Diesel Price

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो