scriptदिल्ली और चेन्नई के बाद अब यूपी में Petrol और Diesel हुआ महंगा, वैट में इजाफा | Petrol Diesel Price in UP, UP Govt Increases Petrol Diesel Rate | Patrika News
बाजार

दिल्ली और चेन्नई के बाद अब यूपी में Petrol और Diesel हुआ महंगा, वैट में इजाफा

UP Govt ने 2 रुपए पेट्रोल पर और 1 रुपया डीजल पर Vat बढ़ाया
इस बढ़ोतरी के बाद यूपी के कई शहरों में Petrol Diesel Price बढ़ेंगे
दिल्ली और चेन्नई की सरकारों ने भी बढ़ाया था वैट, बढ़े थे पेट्रोल और डीजल के दाम

May 06, 2020 / 03:32 pm

Saurabh Sharma

Vat on Petrol and Diesel

Petrol Diesel Price in UP, UP Govt Increases Petrol Diesel Rate

नई दिल्ली। दिल्ली और चेन्नई की सरकारों के बाद अब देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश सरकार ( Uttar Pradesh Govt ) की ओर से पेट्रोल और डीजल पर वैट ( Vat on Petrol and Diesel ) बढ़ा दिया है। जिसके बाद राज्य के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस बात की जानकारी खुद प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की ओर से दी गई है। इससे पहले दिल्ली सरकार की ओर से पेट्रोल पर 1.67 और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर तक वैट बढ़ा दिया था। आइए आपको भी बताते है कि आज यूपी सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर कितना वैट बढ़ाया गया है।

पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा
उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के पेट्रोल पर 2 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ा दिए हैं। इस इजाफे के बाद प्रदेश की राजधानी लखनउ में पेट्रोल के दाम 71.92 से बढ़कर 73.92 रुपए प्रति लीटर हो जाएंगे। वहीं डीजल की कीमत 62.87 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 63.87 रुपए प्रति लीटर हो जाएंगे। कीमत आज रात 12 बजे से लागू होगी। यह निर्णय राज्य के संसाधनों को बढ़ाने के लिए लिया गया है।

केंद्र सरकार ने बढ़ाया टैक्स
पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद कर में भारी बढ़ोतरी के बावजूद देश के प्रमुख महानगरों में बुधवार को दोनों वाहन ईंधनों के दाम में कोई वृद्धि नहीं हुई। केंद्र सरकार ने एक दिन पहले पेट्रोल पर उत्पाद कर 10 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया था। उत्पाद कर में इतनी भारी वृद्धि से पेट्रोल और डीजल के दाम में तकरीबन 10.15 रुपए का इजाफा हो सकता है, मगर फिलहाल वक्त इस वृद्धि से दोनों वाहन ईंधन के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ है, जिससे इसका भार उपभोक्ताओं पर पड़े।

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल का दाम बुधवार को पूर्ववत क्रमश: 71.26 रुपए, 73.30 रुपए, 76.31 रुपए और 75.54 रुपए प्रति लीटर बना हुआ था। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी क्रमश: 69.39 रुपए, 65.62 रुपए, 66.211 रुपए और 68.22 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर थी।

दिल्ली में 50 दिन बाद बढ़े थे दाम
कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां चरमराने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में हाल के दिनों में भारी गिरावट आई, लेकिन इस बीच तकरीबन 50 दिनों तक तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। हालांकि कुछ राज्यों में मूल्य वर्धित कर यानी वैट में बढ़ोतरी के कारण दोनों वाहन ईंधनों के दाम में वृद्धि देखने को मिली है। मसलन, दिल्ली सरकार द्वारा पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर यानी वैट 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी और डीजल पर वैट 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी करने के फैसले के बाद देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को डीजल 7.10 रुपए लीटर महंगा हो गया और पेट्रोल के दाम में भी 1.67 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

Home / Business / Market News / दिल्ली और चेन्नई के बाद अब यूपी में Petrol और Diesel हुआ महंगा, वैट में इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो