Petrol Diesel Price Today: फटाफट जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत

  • पेट्रोल और डीजल की कीमत में 7 दिसंबर के बाद से किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिला
  • ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 51 डॉलर और डब्ल्यूटीआई क्रूड 48 डॉलर प्रति बैरल के हुआ पार

By: Saurabh Sharma

Published: 18 Dec 2020, 08:01 AM IST

नई दिल्ली। कच्चे तेल की कीमत में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 51 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई है। वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 48 डॉलर प्रति बैरल के पार हो गया है। जबकि स्थानीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में 11 दिन से कोई बदलाव नहीं हुआ है। बात आज यानी 18 दिसंबर की करें तो पेट्रोल और डीजल की कीमत में स्थिरता जारी है। जानकारों की मानें तो यह स्थिरता आने वाले दिनों में और भी देखने को मिल सकती है। जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में आम लोगों को राहत मिल सकती है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल के दाम दो उच्चतम साल के उच्चतम स्तर पर हैं।

डीजल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार 11 वें दिन कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। आज लोगों को 7 दिसंबर वाले दाम चुकाने होंगे। 7 दिसंबर को देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में 24 से 28 पैसे प्रति लीटर तक इजाफा देखने को मिला था। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 73.87 26, 77.44 26, 80.51 28 और 79.21 24 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

पेट्रोल की कीमत में स्थिरता जारी
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में लगातार 11 वें दिन स्थिरता देखने को मिली है। आज चारों महानगरों में 7 दिसंबर वाले दाम ही चुकाने होंगे। 7 दिसंबर को देश की राजधानी दिल्ली में 30 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। जबकि कोलकाता और मुंबई में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। वहीं चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर तक दाम बढ़े थे। जिसके बाद चारों महानगरों में दाम क्रमश:83.71 रुपए, 85.19 रुपए 90.34 रुपए और 86.51 रुपए प्रति हो गए थे।

दो साल के उच्चतम स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम
नवंबर से लेकर अब तक पेट्रोल और डीजल के दाम में बेताहाश इजाफा देखने को मिल चुका है। अगर बात पेट्रोल की करें तो अब तक देश के चारों महानगरों में 2.60 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली। देश की राजधानी दिल्ली में 2.65 रुपए, कोलकाता में 2.59 रुपए, मुंबई 2.60 रुपए और चेन्नई में 2.18 रुपए प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला। वहीं बात डीजल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 3.42 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। जबकि कोलकाता में 3.46 रुपए, मुंबई में 3.65 रुपए और चेन्नई में 3.25 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ। इस बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned