scriptआरबीआई एमपीसी की बैठक और वाहन बिक्री के आंकड़ें तय करेंगे शेयर बाजार की चाल | RBI MPC meeting and vehicle sale figures will decide share market move | Patrika News
कारोबार

आरबीआई एमपीसी की बैठक और वाहन बिक्री के आंकड़ें तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

29 सितंबर से तीन दिनों शुरू होने वाली है रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक
एक तारीख से वाहन बिक्री के आंकड़ों का आना होगा शुरू, अमरीकी और यूरोपीय आंकड़ें करेंगे प्रभावित

Sep 27, 2020 / 02:52 pm

Saurabh Sharma

Share Market

Share Market Weekly Review

नई दिल्ली। जहां बीते सप्ताह शेयर बाजार ( Share Market ) में भारी गिरावट देखने को मिली थी, वहीं अगले सप्ताह भी गिरावट का दौर आने संभावना दिखाई दे रही है। वैसे इस सप्ताह यानी 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी ( RBI Monetory Policy ) की बैठक होने जा रही है। वहीं एक तारीख ऑटो कंपनियों के बिक्री के आंकड़े भी आने शुरू हो जाएंगे। ऐसे में शेयर का रुख दोनों के आंकड़ों से तय होगा। वहीं दूसरी ओर अमरीका और यूरोप के आंकड़ें भी आएंगे। वहीं यूरोप में कोविड के आंकड़े भी शेयर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- जानिए एक हफ्ते में कितना सस्ता हो गया है सोना, चांदी में आई कितनी गिरावट

एक अक्टूबर है काफी अहम
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक के नतीजे सामने आएंगे। यह मीटिंग 29 सितंबर को शुरू होगी जो कि 3 दिनों तक चलेगी। वहीं दूसरी ओर वाहन बिक्री के आंकड़ें भी सामने आ जाएंगे। जो शेयर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं। आपको बता दें कि बीते सप्ताह सेंसेक्स करीब 4 फीसदी तक नीचे गिरा है। वहीं निफ्टी 50 में भी 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी। वैसे शुक्रवार को बाजार में रिकवरी देखने को मिली थी और सेंसेक्स और निफ्टी में 2 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- दवा कंपनियों ने निवेशकों को कराई है भरपूर कमाई, 6 महीने में दिया है दोगुने से ज्यादा रिटर्न

अमरीका और ब्रिटेन के आंकड़े भी गहरा सकते हैं संकट
वहीं दूसरी ओर इस सप्ताह इस सप्ताह बाजार निवेशकों की नजर अमरीका और ब्रिटेन के ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट्स के आंकड़े भी जारी होंगे। वहीं अमरीका के पीएमआई आंकड़ें भी जारी होंगे। अमरीका में प्रोत्साहन उपायों से संबंधित खबरों पर भी निवेशक निगाह रखेंगे। वहीं घरेलू स्तर पर भी विनिर्माण क्षेत्र के पीएमआई आंकड़ों पर भी बाजार निवेशकों की नजर रहेगी। अवकाश की वजह से कारोबारी सत्र कम होने वाला है। शुक्रवार को महात्मा गांधी जयंती पर बाजार में अवकाश रहेगा।

Home / Business / आरबीआई एमपीसी की बैठक और वाहन बिक्री के आंकड़ें तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो