भाजपा की जीत से रिकॉर्ड स्तर पर कायम नहीं रह सके सेंसेक्स-निफ्टी, आखिरी घंटे में टूटकर बंद हुआ शेयर बाजार

भाजपा की जीत से रिकॉर्ड स्तर पर कायम नहीं रह सके सेंसेक्स-निफ्टी, आखिरी घंटे में टूटकर बंद हुआ शेयर बाजार

Ashutosh Kumar Verma | Updated: 23 May 2019, 04:11:54 PM (IST) बाजार

  • सुबह के कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 40,000 के रिकॉर्ड स्तर और निफ्टी 50 ने 12,000 के स्तर को पार किया।
  • अंतिम घंटे में बिकवाली के बाद टूटकर हुआ बंद।
  • मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स भी लाल निशान पर हुआ बंद।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के रुझान भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज होती दिखाई दे रही। भाजपा के इस प्रचंड जीत का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव से भी अधिक सीट इस बार अमित शाह और नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली पार्टी को मिलते दिखाई दे रहा है। गत 19 मई को चुनाव के ठीक बाद एग्जिट पोल में ही भाजप की अगुवाई वाली एनडीए को सबसे अधिक सीट मिल रहे थे। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली थी। आज चुनावी नतीजों के दौरान एक बार फिर शेयर बाजार में जोरदार तेजी देखने को मिली। गुरुवार को कारोबारी सत्र के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 40,000 के रिकॉर्ड स्तर पर का लांघने में कामयाब रहा। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 12,000 के रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार करते नजर आया।


आखिरी सत्र में बिकवाली के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

गुरुवार को दिनभर के कारोबारी सत्र के बाद बीएसई सेंसेक्स 298 अंकों की बढ़त के बाद 38,811 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी 50 भी 55 अंकों की बढ़त के बाद 11,682 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कारोबार के दौरान इंडसइंड बैंक, जी एंटरटेनमेंट, अडानी पोर्ट्स, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और सिप्ला के शेयरों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई।करोबारी सत्र के अंतिम घंटे में बिकवाली के बाद मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स भी लाल निशान पर बंद हुए। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 5 अंक गिरकर 14,466 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, मिडकैप का ही स्मॉलकैप इंडेक्स भी 5 अंक लुढ़ककर 14,363 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप की बात करें तो इसमें भी 3 अंकों की गिरावट देखने को मिली जिसके बाद यह 17,345 के स्तर पर बंद हुआ।


अधिकतर सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान पर बंद

पूरे दिन के कारोबारी सत्र के बाद सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो पीएसयू, कैपिटल गुड्स और इन्फ्रा सेक्टर को छोड़ी बाकी सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। सबसे अधिक तेजी कैपिटल गुड्स में देखने को मिली। दूसरी ओर लाल निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस और पीएसयू सेक्टर्स शामिल रहे। बैंक निफ्टी की बात करें तो यह भी 34 अंकों की तेजी के साथ 30,566 के स्तर पर बंद हुआ।


क्या रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों में आज जी एंटरटेनमेंट, इंडसइंड बैंक, अडानी पोट्र्स एंड एसईजेड, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, सिप्ला, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया और पावर ग्रिड के स्टॉक्स में तेजी रही। गिरावट वाले स्टॉक्स में वेदांता, आयशर मोटर्स, आईटीसी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, सन फार्मा और टाटा मोटर्स के स्टॉक्स शामिल रहे।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned