scriptलोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत, राष्ट्रपति ने स्वीकार किया पीएम मोदी का इस्तीफा | Live Lok Sabha Election 2019 Results Updates: PM Modi tendered his resignation along with the Council of Ministers, President RamNath Kovind accepted | Patrika News
राजनीति

लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत, राष्ट्रपति ने स्वीकार किया पीएम मोदी का इस्तीफा

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे घोषित, भाजपा की ऐतिहासिक जीत
लोकसभा भंग के प्रस्ताव को मंजूरी के बाद पीएम मोदी ने सौंपा इस्तीफा
Live Lok Sabha Election 2019 Results Updates

नई दिल्लीMay 25, 2019 / 11:48 am

अमित कुमार बाजपेयी

Lok Sabha Election 2019 Result Final

नई दिल्ली। करीब दो माह से जारी लोकतंत्र का महापर्व शुक्रवार को संपन्न हो गया। 17वें लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड बहुमत से जीत दर्ज की और 542 में से 303 सीटें हासिल कीं। 1984 में पहली बार 2 सीटें जीतने वाली भाजपा के लिए यह ऐतिहासिक विजय है। जीत के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई गई, जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने के प्रस्ताव को पास कर दिया गया। फिर मंत्रिमंडल समेत पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें इस्तीफा सौंपा। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार करने के साथ ही अगली सरकार बनने तक उनसे अपने कार्य जारी रखने के लिए कहा। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी आगामी 30 मई को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

सितारों का यह गणित मोदी को बार-बार बना रहा है बादशाह

चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक 543 में से 542 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान आयोजित किया गया। भाजपा ने देशभर में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस के सामने नेता विपक्ष का भी विकल्प नहीं छोड़ा। देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इस चुनाव में केवल 52 सीटों पर ही सिमट गई। वहीं, एआईटीसी-वाईएसआर को 22, डीएमके को 23, शिवसेना को 18, जेडीयू को 16, बीजेडी को 12, बीएसपी को 10, टीआरएस को 9, एलजेएसपी को 6, एनसीपी-एसपी को 5, जेकेएनसी-एसएडी-आईयूएमएल को 2-2 और बाकी सीटें अन्य को मिली।

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Live Updates

https://twitter.com/ANI/status/1131931957133111296?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1131796076778803200?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले बृहस्पतिवार को 2019 लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा मुख्यालय पर अपना पहला भाषण दिया। उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा के चुनाव में हम सब देशवासियों के पास नए भारत के लिए जनादेश लेने गए थे। आज हम देख रहे हैं कि देश के कोटि-कोटि नागरिकों ने इस फकीर की झोली को भर दिया। उन्होंने कहा कि ये जो मतदान का आंकड़ा है ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है। ‘मैं इस लोकतंत्र के उत्तव में लोकतंत्र की खातिर, जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया है, जो घायल हुए हैं, उनके पारिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं’। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस चुनाव में ‘मैं पहले दिन से कहा रहा था कि ये चुनाव कोई दल नहीं लड़ रहा है, कोई उम्मीदवार नहीं लड़ रहा है, कोई नेता नहीं लड़ रहा है। ये चुनाव देश की जनता लड़ रही है’।
प्रधानमंत्री ने देश से किए तीन वादे—

सब तरफ केसरियाः भारत ने चुना मोदी को अपना’शाह’, भाजपा की नए राज्यों में भी एंट्री

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि आज देश के अंदर आजादी के बाद सबसे ऐतिहासिक विजय नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा को प्राप्त हुई है। ये हम सबके लिए गौरव की बात है। ये देश की जनता की विजय है। ये भाजपा के 11 करोड़ भाजपा के कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम की विजय है। उन्होंने कहा कि ये विजय भाजपा की मोदी सरकार, जिसने 2014-2019 तक सबका साथ-सबका विकास की नीति से काम किया, ये उस नीति की विजय है। करोड़ों कार्यकर्ताओं ने इतने लंबे चुनाव अभियान में जो परिश्रम की पराकाष्ठा की वो हमारी जीत का आधार बना।

वो 7 खास बातें जिसने इस लोकसभा चुनाव को बनाया ऐतिहासिक

आपको बता दें कि 2014 में जब जीत के बाद पहली बार मोदी सरकार बनी तो उन्होंने देशवासियों से काम करने के लिए 10 साल मांगें थे। जनता ने भी पीएम मोदी में भरोसा जताते हुए उनकी बात को रखा और मांगा हुआ पूरा समय उनको दे दिया। पीएम मोदी ने भी इसके लिए धन्यवाद किया। पीएम मोदी अमित शाह के बाद भाजपा मुख्यालय पहुंचे, जहां पर उत्साहित कार्यकर्ताओं ने उनका फूल बरसाकर स्वागत किया।

https://twitter.com/ANI/status/1131564920754135040?ref_src=twsrc%5Etfw

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी दिल से चुनाव लड़ने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों अलग—अलग विचारधाराएं हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर वह अभी कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। कांग्रेस अध्यक्ष ने अमेठी से जीत के लिए स्मृति ईरानी को भी बधाई दी है।

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

अमेठी से स्मृति ईरानी जीती

कांग्रेस की परम्परागत सीट अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हरा दिया है। चुनाव में मिली जीत के बाद स्मृति ने ट्वीट किया है। स्मृति ने लिखा कि ‘कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता… एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो’।

https://twitter.com/smritiirani/status/1131539947905851392?ref_src=twsrc%5Etfw

अमित शाह 5 लाख 54 हजार से अधिक मतों से जीते

गुजरात की सबसे हॉट सीट गांधीनगर से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 5 लाख 54 हजार से अधिक मतों से जीते। लालकृष्ण आडवाणी की जीत का रिकॉर्ड तोड़ा। एनडीए उम्मीदवारों को 298 सीटों पर बढ़त है। चुनाव परिणाम में एनडीए को मिली बढ़त के चलते भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह है। भाजपा नेताओं ने दिल्ली पार्टी कार्यालय पर जश्न की तैयारी की है। वहीं, पीएम मोदी आज शाम 5.30 बजे पार्टी कार्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। जिसके बाद भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक को होगी।

इन 16 राज्यों ने फिर बनाया मोदी को ‘शाह’, 69% वोट शेयर के साथ हिमाचल का योगदान सबसे बड़ा

– मध्यप्रदेश के गुना से कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया 126082 वोटों से पीछे।
– महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक चव्हाण नांदेड़ (महाराष्ट्र) से 32410 मतों से पीछे हैं।
– भोपाल (मध्य प्रदेश) से भाजपा के प्रज्ञा सिंह ठाकुर 298185 वोटों से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस के दिग्विजय सिंह पीछे चल रहे हैं।

– भोपाल से कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा— मैं लोगों के जनादेश को स्वीकार करता हूं।

– कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा हम लोगों के फैसले को स्वीकार करते हैं और पीएम मोदी और भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई देते हैं।

खड़गे ने स्वीकार की हार

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम चुनाव परिणाम स्वीकार करते हैं, लोगों ने हमें जो फैसला दिया, हम उसे स्वीकार कर रहे हैं। हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं। हम चर्चा करेंगे कि अपनी गलतियों को कैसे सुधारा जाए और पार्टी को कैसे मजबूत किया जाए।

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने चुनावों में इस अभूतपूर्व जीत के लिए और पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी को बधाई दी है। उन्होंने लिखा कि नरेंद्र भाई मोदी को हार्दिक बधाई। भाजपा अध्यक्ष के रूप में अमित भाई शाह और पार्टी के सभी समर्पित कार्यकर्ताओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए भरसक प्रयास किए कि भाजपा का संदेश हर मतदाता तक पहुंचे।

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

गुरदास सीट पर से पीछे चल रहे कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ को लेकर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि सुनील जाखड़ एक अच्छे उम्मीदवार हैं, उन्होंने वहां बहुत काम किया था। यह एक ऐसी बात है जो मुझे समझ नहीं आई कि लोगों ने अनुभव की तुलना में अभिनेता को वरीयता दी।

 

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

– नेपाल के प्रधान मंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पर बधाई दी
– अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के लोगों से एक मजबूत जनादेश की बधाई।

– अफगानिस्तान की सरकार और अफगानिस्तान के लोग हमारे दो लोकतंत्रों के बीच सहयोग का विस्तार करने के लिए तत्पर हैं।

– बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश भेजा है।
– वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक ने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए लिखा है।

 

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

– रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को “संसदीय चुनावों में भाजपा की जीत के संबंध में बधाई संदेश भेजा है।

– भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने टेलीफोन पर बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

– जापानी पीएम शिंजो आबे ने टेलीफोन पर बातचीत में पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

– चीन के शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

 

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
– जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कौन कह सकता है कि अगर बालाकोट नहीं हुआ होता तो क्या होता। लेकिन यह सच है कि बालाकोट के बाद के विपक्ष ने अपना अधिकांश हिस्सा खो दिया। ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर हम चर्चा कर सकते हैं।
– महाराष्ट्र: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता इम्तियाज जलील औरंगाबाद से 35,000 वोटों से आगे।

– सोनिया गांधी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास से निकलीं।

– अमेठी से भाजपा की स्मृति ईरानी 11226 वोटों के साथ राहुल गांधी से आगे रहीं
– पटना साहिब (बिहार) से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से भाजपा के रविशंकर प्रसाद 144499 मतों के अंतर से आगे

– गांधीनगर से अमित शाह को चार लाख की बढ़त।

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

चुनावी रुझानों को देखते हुए भाजपा मुख्यालय के सामने सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं। जबकि गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह बढ़त बनाए हुए हैं। उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी पिछड़ रहे हैं। भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी उनसे आगे चल रही हैं। हालांकि केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी बढ़त बनाए हुए हैं।

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

– छत्तीसगढ़ की कुल 11 सीटों में से 9 पर भाजपा आगे जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस बढ़त बनाए है।

– बिहार में 40 सीटों में से 39 पर भाजपा आगे
– महाराष्ट्र की 48 में से 37 सीटों पर बीजेपी आगे

– महाराष्ट्र की उत्तर मुंबई सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार उर्मिला मंतोडकर चल रहीं हैं। यहां भाजपा के गोपाल शेट्टी से बढ़त बनाए हुए हैं।

– पश्चिम बंगाल की कुल 42 सीटों में से 24 सीटों पर टीएमसी आगे, 17 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस की बढ़त

– ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से भाजपा संबित पात्रा 700 वोटों से आगे।
– मध्य प्रदेश के गुना से कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पीछे।
– गाजीपुर और सुल्तानपुर केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और मेनका गांधी पीछे।

– आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में YSRCP 149 सीटों पर आगे, TDP 25 सीटों पर और जनसेना पार्टी 5 सीटों पर आगे।

– पश्चिम बंगाल: कोलकाता में भाजपा कार्यालय के बाहर जश्न।

– ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से 85,000 से अधिक वोटों से आगे।
– महाराष्ट्र: पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे सोलापुर से पीछे, एनसीपी की सुप्रिया सुले बारामती से पिछड़ीं

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वायनाड से राहुल जीते

राहुल गांधी वायनाड सीट पर काफी आगे चल रहे हैं। यहां राहुल गांधी अपने प्रतिद्वंदी एलडीएफ प्रत्याशी पीपी सुनीर से लगभग 58392 वोटों से आगे हैं।

रामपुर से आजम जीते

उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से आजम खान जीत गए हैं। जबकि भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदाहार गईं हैं।

आजमगढ़ अखिलेश यादव जीते

यूपी की ही आजमगढ़ सीट से सपा के अखिलेश यादव जीत दर्ज की है। जबकि भाजपा के निरहुआ हार गए हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा हारे

बिहार की प्रतिष्ठित सीट पटना साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा हार गए हैं। यहां से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने जीत हासिल की है।

 

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

उत्तर प्रदेश में गठबंधन पिछड़ा

यूपी में समाजवादी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन भी कामजोर साबित हो रहा है। अभी तक के रुझानों में 52 में एनडीए को 37 पर बढ़त बनाए हैं, जबकि महागठबंधन को
13 और कांग्रेस को 2 सीटें पर आगे है।

दिल्ली में भाजपा सातों सीटों पर जीती

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भाजपा सभी 7 सीटों पर जीती है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने ही सारी सीटें जीतीं थीं।

अमेठी से राहुल पीछे

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की वीआईपी सीट अमेठी से राहुल से 5000 वोटों से पिछड़ रहे हैं। यहां भाजपा की स्मृति ईरानी आगे हैं। जबकि लखनऊ सीट से गृहमंत्री राजनाथ सिंह आगे हैं।

 

https://twitter.com/ANI/status/1131414846157787136?ref_src=twsrc%5Etfw
कौन-कौन जीते

— गुरदासपुर से भाजपा उम्मीदवार सनी देओल जीते
— आनंदपुर साहिब से कांग्रेस के मनीष तिवारी जीते
— अमृतसर से भाजपा के गुरजीत सिंह सिंह जीते
— भटिंडा से शिरोमणी अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल जीते
साध्वी प्रज्ञा ठाकुर जीतीं

मध्य प्रदेश की बहुचर्चित सीट भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा जीतीं हैं। यहां कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह हार गए हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हारे

इसके साथ ही मध्य प्रदेश के ही गुना से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया हारे हैं। हालांकि यह उनकी परंपरागत सीट है।
https://twitter.com/ANI/status/1131406108579512320?ref_src=twsrc%5Etfw

गृह मंत्रालय ने जारी किया था अलर्ट

इससे पहले गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को मतगणना के दौरान हिंसा की घटनाओं के अलर्ट के बाद पुख्ता इंतजाम किए गए थे। बुधवार को 22 विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग के समक्ष अपनी असंतोष जाहिर किया था। विपक्षी दलों ने आयोग से मांग की थी कि मतगणना शुरू करने से पहले वीवीपैट पर्ची के जरिये मतों का सत्यापन किया जाए। हालांकि आयोग ने ईवीएम मशीनों के बदले जाने की विपक्षी दलों की आशंका खत्म करते हुए कहा था कि लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल ईवीएम स्ट्रॉन्गरूम में पूरी तरह सुरक्षित हैं।

https://twitter.com/hashtag/ElectionResults2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो क्लिप के संबंध में चुनाव आयोग ने कहा कि वो “दृढ़ता और स्पष्ट रूप से साफ करना चाहेंगे कि इस तरह की सभी रिपोर्ट और आरोप बिल्कुल झूठे हैं और तथ्यात्मक रूप से गलत हैं। मीडिया पर वायरल हुए दृश्य चुनाव के दौरान इस्तेमाल की गई किसी भी ईवीएम से संबंधित नहीं हैं। मीडिया में उपयोग की जा रही क्लिप में आशंकाएं केवल अप्रयुक्त ईवीएम के भंडारण या संचलन से संबंधित हैं। हालांकि रिजर्व ईवीएम को संभालने में चूक का कोई भी मामला पूरी तरह से जांच और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई से जुड़ा है।

बता दें कि देश में दो माह से अधिक समय तक सात चरणों में हुए मतदान के बाद मतगणना के साथ लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हो गई।। देश भर में लोकसभा की 543 सीटों में से 542 सीटों पर चुनाव के लिए मतदान हुआथा। इन 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा जिनकी किस्मत का फैसला हुआ है।

https://twitter.com/hashtag/LokSabhaElections2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

लोकसभा चुनाव से जुड़ी जरूरी जानकारी

2019 लोकसभा चुनाव से जुड़े महत्वपूर्ण आंकड़े
कुल राज्य

कुल लोकसभा सीट

कुल मतदान

कुल मतदाता

मतदाता (18-19 वर्ष)

पुरुष मतदाता

महिला मतदाता

थर्ड जेंडर

विदेशी मतदाता
सेवा मतदाता

मतदान केंद्र

ईवीएम (बैलट यूनिट)

ईवीएम (कंट्रोल यूनिट)

वीवीपैट

पंजीकृत राजनीतिक दल

मतदान चरण

36

543

67.10% *

897811627

15064824

464720635

431316581

39,683

71,735

1662993

10,35,833

23.30 लाख

16.35 लाख

17.4 लाख

2354
7

Home / Political / लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत, राष्ट्रपति ने स्वीकार किया पीएम मोदी का इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो