scriptइस साल मुंह का स्वाद बिगाड़ सकती है चीनी, 70 लाख टन कम हो सकता है उत्पादन | Sugar production may be reduced by 7 million tonnes in current season | Patrika News
कारोबार

इस साल मुंह का स्वाद बिगाड़ सकती है चीनी, 70 लाख टन कम हो सकता है उत्पादन

चालू वित्त वर्ष में चीनी का उत्पादन 260-265 लाख टन रहने का अनुमान
पिछले वित्त वर्ष में 331 लाख टन हुआ था चीनी का उत्पादन
उत्पादन कम होने से चीनी के दामों में हो सकता है इजाफा
गन्ना पेराई का नया सीजन शुरू, 1 लाख टन तैयार हुई नई चीनी

Nov 05, 2019 / 01:27 pm

Saurabh Sharma

sugar

नई दिल्ली। जहां एक ओर भारी बारिश और बाढ़ की वजह से देश में प्याज, टमाटर, लहसून, दालों के उत्पादन कम हुआ और दाम आसमान पहुंच गए। वहीं इसी तरह के संकेत अब चीनी में भी देखने को मिल रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष में चीनी के उत्पादन में भारी कटौती देखने को मिल सकती है। जानकारों की मानें तो उत्पादन कम होने से चीनी के दामों में भी असर देखने को मिल सकता है। यानी आने वाले दिनों में चीनी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर नए पेराई सत्र में थोड़ा विलंब हुआ है, लेकिन मिलों में उत्पादन शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- एक दिन की कटौती के बाद फिर स्थिर हुए डीजल के भाव, पेट्रोल के दाम में मिली राहत

चीनी के उत्पादन में 70 लाख टन की कमी का अनुमान
नेशनल फेडरेशन ऑफ को-ऑपरेटिव शुगर फैक्टरीज लिमिटेड यानी एनएफसीएसएफ के प्रेसीडेंट दिलीप वल्से पाटिल की ओर से आए बयान के अनुसार चालू वित्त वर्ष 2019-20 में गन्ने का रकबा घटने के साथ-साथ उत्पादकता में कमी के चलते चीनी के उत्पादन में कमी आ सकती है। देश में चीनी का उत्पादन चालू सीजन में 260-265 लाख टन रहने का अनुमान है, जबकि पिछले साल भारत में चीनी का उत्पादन 331 लाख टन था। इस प्रकार पिछले साल के मुकाबले इस साल चीनी के उत्पादन में करीब 70 लाख टन की कमी आ सकती है।

Sugarcane

नए सत्र में 1.25 लाख टन चीनी का उत्पादन
चीनी मिलों में गन्ने की पेराई और चीनी का उत्पादन नए पेराई सत्र 2019-20 में आरंभ होने में थोड़ा विलंब हुआ, लेकिन देशभर की 28 चीनी मिलें अब चालू हो गई हैं और अब तक 14.50 लाख टन गन्ने की पेराई से कुल 1.25 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका है। यह जानकारी सहकारी चीनी मिलों के संगठन नेशनल फेडरेशन ऑफ को-ऑपरेटिव शुगर फैक्टरीज लिमिटेड यानी एनएफसीएसएफ से मिली।

यह भी पढ़ेंः- LIC पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खबर, 30 नवंबर से बंद होने जा रही कई पॉलिसी

देश की 28 चीनी मिलों में उत्पादन शुरू
एनएफसीएसएफ ने सोमवार को एक बयान के जरिए बताया कि देशभर में 28 चीनी मिलों में गन्ने की पेराई आरंभ हो चुका है अब तक सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 13 चीनी मिलें चालू हो चुकी हैं। इसके बाद नौ मिलें कर्नाटक में चालू हो चुकी हैं। तमिलनाडु में छह मिलों में चीनी का उत्पादन आरंभ हो चुका है। एक अक्टूबर से आरंभ होने वाले चीनी उत्पादन एवं विपणन वर्ष में इस साल थोड़ा विलंब से गन्ने की पेराई का कार्य आरंभ हुआ है।

Home / Business / इस साल मुंह का स्वाद बिगाड़ सकती है चीनी, 70 लाख टन कम हो सकता है उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो