scriptयूपी के इस शहर में होने जा रहा है 150 ‘पागल’ कवियों का सम्मेलन, इनमें पांच कवि हैं खास, देखें सूची | Kavi sammelan in vrindavan Mathura on 4-5 June latest news in hindi | Patrika News
मथुरा

यूपी के इस शहर में होने जा रहा है 150 ‘पागल’ कवियों का सम्मेलन, इनमें पांच कवि हैं खास, देखें सूची

जीवन भर हिन्दी कविता की सेवा और यश वृद्धि करने वाले 5 कवियों को सम्मान दिया जाएगा

मथुराMay 21, 2019 / 09:32 pm

अमित शर्मा

kavi sammelan

यूपी के इस शहर में होने जा रहा है 150 ‘पागल’ कवियों का सम्मेलन, इनमें पांच कवि हैं खास, देखें सूची

मथुरा। कान्हा की नगरी वृन्दावन में आगामी 4 और 5 जून, 2019 को देश के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त 150 कवियों का जमावड़ा रहेगा । यह सभी कवि भारत के मंचीय कवियों के एकमात्र संगठन कवि सम्मेलन समिति के बैनर तले होने जा रहे चौथे अधिवेशन में सम्मिलित होंगे।

कवियों की 5 पीढ़ियां दिखाई देंगी
बता दें कि अधिवेशन तपती गर्मी में 4 और 5 जून को वृन्दावन में सम्पन्न होगा। इस अधिवेशन के बारे में समिति के अध्यक्ष अरुण जैमिनी ने बताया कि कवि सम्मेलनों की 5 पीढ़ियां पहली बार एक साथ इतनी बड़ी संख्या में दिखाई देंगी, जो इसकी पहली विशेषता है। अधिवेशन में मंचीय कवियों के राष्ट्रीय योगदान एवं चुनौतियों पर कुल 5 सत्र में विस्तृत चर्चा होगी। उद्घाटन सत्र में जीवन भर हिन्दी कविता की सेवा और यश वृद्धि करने वाले 5 कवियों को सम्मान दिया जाएगा। व्यास सम्मान- डॉ. उदय प्रताप सिंह, काका सम्मान- सुरेश उपाध्याय, सुभद्रा सम्मान – डॉ. प्रभा ठाकुर, नीरज सम्मान- संतोष आनंद, बैरागी सम्मान- श्रीकृष्ण मित्र को दिया जाएगा।

ये कवि रहेंगे मौजूद
समारोह में सुरेंद्र शर्मा, डॉ. हरिओम पंवार, डॉ कुंवर बेचैन, डॉ. अशोक चक्रधर, गोविंद व्यास, मधुप पांडे, सरोजिनी प्रीतम, महेश्वर तिवारी, सतनारायण सत्तन, सोम ठाकुर, रामेंद्र मोहन त्रिपाठी, अरुण जैमिनी, विष्णु सक्सेना, विनीत चौहान, सरिता शर्मा, कीर्ति काले, गुरु सक्सेना, महेंद्र अजनबी आदि कवि भी मौजूद रहेंगे और चर्चा करेंगे।
गोपाल दास नीरज के प्रयासों से हुई थी शुरुआत
सहसचिव चिराग जैन ने बताया कि कवि सम्मेलन के इतिहास को 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। कवियों के बारे में कहा जाता है कि कवि पागल होते हैं, फ़क़ीर होते हैं मनमौजी होते हैं। इन्हीं मनमौजी और कला को इकट्ठा करने का प्रयास यह अधिवेशन है। कवि गोपाल दास नीरज के प्रयासों से इस मंच की शुरुआत हुई थी। आज हम सभी इसी के माध्यम से एक सार्थक प्रयास कर रहे है और इस कला को जीवंत रखने और उचाईयों तक पहुँचाने वाले पांच कवियों को सम्मानित करेंगे।

ये रहे मौजूद
मथुरा की रहने वाली और श्रृंगार रस से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मथुरा का नाम रोशन करने वाली कवियत्री पूनम ने इसे अपने लिए बड़ा सौभाग्य बताया कि आज इस नगरी में इस तरह का कार्यक्रम हो रहा है। वार्ता में समिति के सचिव रमेश मुस्कान और डॉ. अनुज त्यागी उपस्थित थे।

Home / Mathura / यूपी के इस शहर में होने जा रहा है 150 ‘पागल’ कवियों का सम्मेलन, इनमें पांच कवि हैं खास, देखें सूची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो