scriptतस्करी के धंधे में उतरे रेल कर्मचारी, 42 प्रतिबंधित कबूतरों संग गोल्डन टेंपल मेल से दो कोच अटेंडेंट गिरफ्तार | RPF arrests 2 coach attendants from Golden Temple Mail for smuggling 42 white pigeons at Mathura Junction | Patrika News
मथुरा

तस्करी के धंधे में उतरे रेल कर्मचारी, 42 प्रतिबंधित कबूतरों संग गोल्डन टेंपल मेल से दो कोच अटेंडेंट गिरफ्तार

UP News: उत्तर प्रदेश के मथुरा जंक्‍शन पर आरपीएफ ने गोल्डन टेंपल मेल के अंदर से 42 प्रतिबंधित सफेद कबूतर बरामद किए है। ये कबूतर तस्करी कर ले जाए जा रहे थे। आरपीएफ ने दो कोच अटेंडेंट को भी गिरफ्तार किया है।

मथुराApr 14, 2024 / 07:24 pm

Vishnu Bajpai

white_pigeon_smuggling_in_mathura.jpg

मथुरा जंक्‍शन पर आरपीएफ ने प्रतिबंधित सफेत कबूतरों के तस्कर पकड़े।

White Pigeon Smuggling: यूपी के मथुरा में गोल्डन टेंपल मेल के अंदर दो कोच अटेंडेंट कबूतरों की तस्करी में पकड़े गए हैं। आरपीएफ टीम ने आरोपियों के कब्जे से प्रतिबंधित नस्ल के 42 सफेद कबूतर बरामद किए हैं। इसके बाद दोनों कोच अटेंडेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। ट्रेन के एसी कोच में तैनात अटेंडेंट कार्टन बॉक्स में छिपाकर 42 कबूतर तस्करी के लिए ले जा रहे थे। कबूतरों से भरे दोनों कार्टन ट्रेन के एसी कोच बी 1 और बी 6 में रखे थे।
आरोपी 25 साल का सुनील लोधी पुत्र दाताराम लोधी आगरा के शमशाबाद रोड ग्राम अकबरपुर थाना ताजगंज का निवासी है। वह कोच B1 में अटेंडेंट का काम कर रहा था। दूसरा आरोपी 24 साल का अनुराग चौहान पुत्र मुकेश सिंह चौहान मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के थाना हजीरा क्षेत्र के माधव नगर कॉलोनी का रहने वाला है। वह कोच B6 में अटेंडेंट था। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि वह लुधियाना से सफेद कबूतर लेकर आते हैं। मथुरा, बड़ोदरा और रतलाम में सफेद कबूतर की सप्लाई करते थे।
यह भी पढ़ेंः वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मुस्लिम उम्मीदवार पर दांव, बसपा ने अखिलेश यादव की बढ़ा दी टेंशन

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सफेद कबूतर की अधिक मांग रहती है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान के खरीदार ऊंची कीमत देकर सफेद कबूतर खरीदते हैं। आरोपियों को गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक अवधेश गोस्वामी, एस सी आरपीएफ जितेंद्र सिंह परिहार, एसआई जीआरपी कुलवीर सिंह तरार, हेड कांस्टेबल अजय पाल मीणा, कांस्टेबल धर्मेंद्र सिंह और अजय सिंह शामिल रहे।

ट्रेन के एसी कोच में तैनात कोच अटेंडेंट लगातार तस्करी के मामले में पकड़े जा रहे हैं । कुछ दिन पहले मथुरा में आरपीएफ और सीआरपी टीम ने एक कोच अटेंडेंट को शराब तस्करी के मामले में पड़ा था । कोच अटेंडेंट बिहार में शराब की सप्लाई देता था। ट्रेन यात्रियों को भी ऑन डिमांड शराब उपलब्ध कराता था। इसके अलावा हाल में ही आगरा कैंट जीआरपी टीम ने सोना तस्करी के मामले में ट्रेन के कोच अटेंडेंट को गिरफ्तार किया है। अब मथुरा आरपीएफ ने कबूतर तस्करी के मामले का खुलासा किया है।

मथुरा जंक्शन के आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक अवधेश गोस्वामी ने बताया कि गोल्डन टेंपल मेल ट्रेन के एसी कोच B1 और B6 से 42 सफेद कबूतर बरामद किए गए हैं। ट्रेन के B1 एसी कोच में तैनात अटेंडेंट और B6 एसी कोच में तैनात अटेंडेंट को गिरफ्तार किया गया है। दोनों अटेंडेंट लुधियाना से सफेद कबूतर लेकर आए थे। कबूतरों को कागज के कार्टन में बंद करके रखा गया था।
यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव से पहले 92 हजार सरकारी कर्मचारी लामबंद, ‘नो पेंशन नो वोट’ का ऐलान

दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के खिलाफ निर्माण अनुसार कानूनी कार्रवाई की जा रही है। बरामद हुए 42 सफेद कबूतरों की कीमत हजारों में है। आरपीएफ टीम ने बरामद हुए कबूतरों को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है। बरामद हुए कबूतरों को सुरक्षित स्थान पर छोड़ा जाएगा।

Home / Mathura / तस्करी के धंधे में उतरे रेल कर्मचारी, 42 प्रतिबंधित कबूतरों संग गोल्डन टेंपल मेल से दो कोच अटेंडेंट गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो