scriptवाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मुस्लिम उम्मीदवार पर दांव, बसपा ने अखिलेश यादव की बढ़ा दी टेंशन | BSP candidate Athar Jamal Lari contest against PM Modi in Varanasi tension increased in Akhilesh Yadav | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मुस्लिम उम्मीदवार पर दांव, बसपा ने अखिलेश यादव की बढ़ा दी टेंशन

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट पर बसपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। बसपा ने अतहर जमाल लारी को पीएम मोदी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है। अतहर कौमी एकता दल, समाजवादी पार्टी से जुड़े रहे हैं। वह सपा से बगावत के बाद बसपा में शामिल हुए थे। अब बसपा ने उन्हें पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से उम्मीदवार बनाया है। इसके बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की टेंशन बढ़ गई है।

वाराणसीApr 14, 2024 / 05:57 pm

Vishnu Bajpai

varanasi_lok_sabha_seat_.jpg

वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम मोदी के खिलाफ बसपा ने उतारा मुस्लिम उम्मीदवार।

Varanasi Lok Sabha Seat BSP Candidate: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने वाराणसी लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। वाराणसी लोकसभा सीट पर बसपा ने पीएम मोदी के खिलाफ मुस्लिम प्रत्याशी पर दांव लगाया है। रविवार शाम को पूर्व राज्यसभा सांसद घनश्याम चंद्र खरवार ने वाराणसी लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी के रूप में अतहर जमाल लारी के नाम की घोषणा की है। दरअसल, वाराणसी सीट पर एक तरफ बीजेपी ने फिर से पीएम मोदी को टिकट दिया है।
वहीं ‘इंडिया’ गठबंधन की तरफ से यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय चुनावी मैदान में हैं। अब सपा के बागी नेता अतहर जमाल लारी को बसपा ने वाराणसी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतार दिया है। बसपा के इस कदम से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की टेंशन बढ़ सकती है, क्योंकि वारणसी सीट पर अतहर जमाल लारी सपा के वोट बैंक में सेंध लगा सकते हैं।

अतहर जमाल लारी कौमी एकता दल, समाजवादी पार्टी से जुड़े रहें हैं। साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान वाराणसी विधानसभा सीटों पर मतदान से ठीक पहले वह समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे। 66 साल के अतहर जमाल तीन बार विधानसभा और दो बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। वह वाराणसी के ही रहने वाले हैं। अतहर जमाल लारी साल 1980 से राजनीति में सक्रिय माने जाते हैं।
यह भी पढ़ेंः यूट्यूबर कपल ने हरियाणा में की आत्महत्या, एक घंटे पहले ही बहादुरगढ़ पहुंचा था गर्वित

समाजवादी पार्टी से बगावत करने के बाद अतहर जमाल बसपा में शामिल हुए। अब पूर्वांचल के चर्चित मुस्लिम नेता अतहर जमाल लारी को बसपा ने वाराणसी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बना दिया है। ऐसे में अतहर जमाल लारी सपा के वोटबैंक में सेंध लगा सकते हैं। इसलिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की टेंशन बढ़ गई है।
varanasi_bsp_candidate.jpg

साल 2009 में राष्ट्रीय राजनीति में कद्दावर छवि रखने वाले भाजपा नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी को वाराणसी लोकसभा सीट पर माफिया मुख्तार अंसारी से कड़ी टक्कर मिली थी। मतदान के दिन अंतिम दौर में हिंदू मतों के ध्रुवीकरण के चलते जोशी की नैया पार लगी थी। साल 2009 में वाराणसी सीट पर बसपा का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा। बसपा प्रत्याशी मुख्तार अंसारी दूसरे स्थान पर रहे।
चुनाव में डॉ. जोशी को 2,03,122 मत मिले थे जबकि जेल में रहते हुए चुनाव लड़ने वाले मुख्तार अंसारी 1,85,911 मत हासिल करने में सफल रहे। इस चुनाव में भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी का दामन थामने वाले अजय राय को 1,23,874 मत मिले थे। डॉ. जोशी ने यह मुकाबला महज 17,211 मतों से जीता था। वहीं 2014 में बसपा के विजय प्रकाश जायसवाल को 60579 मत मिले। वे चौथे स्थान पर रहे थे। भाजपा ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से चुनाव जीते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो