scriptयूपी बोर्ड परीक्षा: इंटरमीडिएट गणित का दूसरा पेपर आउट, मचा हड़कंप | UP Board exams intermediate mathematics second paper out in mathura | Patrika News
मथुरा

यूपी बोर्ड परीक्षा: इंटरमीडिएट गणित का दूसरा पेपर आउट, मचा हड़कंप

परीक्षा के तीन दिन पहले ही खुल गया था इंटरमीडिएट गणित द्वितीय प्रश्नपत्र का बंडल

मथुराFeb 12, 2018 / 12:14 pm

मुकेश कुमार

मथुरा। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान मथुरा जिले में शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां 12 फरवरी मंगलवार को होने वाला इंटरमीडिएट गणित द्वितीय का पेपर आउट हो गया। मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया। इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ थाना मगोर्रा में एफआईआर दर्ज कराई गई है। वहीं डीएम का कहना है कि जिले के सभी केंद्रों पर होने वाला गणित द्वितीय का पेपर बदल दिया जाएगा।

नौ फरवरी को हुआ आउट
जानकारी के मुताबिक ये पेपर मगोर्रा क्षेत्र के श्री गिरिराज बाबा सरस्वती विद्यालय शाहपुर चैनपुर में आउट हुआ था। यहां नौ फरवरी को इंटरमीडिएट गणित प्रथम की परीक्षा थी, लेकिन स्कूल में गणित द्वितीय प्रश्नपत्र का बंडल खोल दिया गया। दो दिन तक स्कूल ने इस मामले को दबाए रखा। रविवार को चाणक्य सेना के अध्यक्ष अशोक आर्य ने इसकी शिकायत की तो शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। अशोक आर्य का कहना है कि नौ फरवरी को दूसरी पाली में इंटरमीडिएट गणित प्रथम की परीक्षा थी, लेकिन वहां छात्रों को प्रथम प्रश्नपत्र की जगह द्वतीय प्रश्न पत्र दे दिया गया, जो कि सोमवार को होना है। ये जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक को होने के बाद भी उन्होंने मामले को दो दिन तक दबाए रखा।
केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ FIR
जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्रा ने बताया कि इंटरमीडिएट गणित द्वितीय का पेपर आउट होने की बात सामने आई थी। इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट गणित द्वितीय पेपर का दूसरा सेट इलाहाबाद से मंगाकर कॉलेजों में सोमवार सुबह तक भेज दिया जाएगा।

दो दिन तक दबा रहा मामला
इस मामले में भले ही जिला प्रशासन अब कार्रवाई की बात कह रहा हो, लेकिन शिक्षा विभाग सवालों के घेरे में है। जब शुक्रवार को पेपर का बंडल खुल गया था तो दो दिन तक मामले को क्यों दबाया गया। वहीं रविवार को मामला सामने आने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने अपना फोन बंद कर लिया था।

Home / Mathura / यूपी बोर्ड परीक्षा: इंटरमीडिएट गणित का दूसरा पेपर आउट, मचा हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो