scriptIRCTC से बुक करते हैं रेल टिकट तो जान ले ये नियम, हुआ यह बदलाव | Link to Aadhar card with IRCTC account for book Railway tickets | Patrika News
मऊ

IRCTC से बुक करते हैं रेल टिकट तो जान ले ये नियम, हुआ यह बदलाव

इस नियम के आधार पर IRCTC देगा 6 की जगह एक महीने में इतनी टिकट

मऊNov 08, 2017 / 08:49 am

sarveshwari Mishra

Indian Railway

भारतीय रेलवे

वाराणसी. भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी। जो रेल यात्री IRCTC से बुक करते हैं तो मासिक सीमा को 6 से बढ़ाकर 12 कर दी है। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि ऐसा करने के लिए यूज़र को अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड से जोड़ना होगा। माना जा रहा है कि रेलवे टिकट काटने की सीमा बढ़ाने के बहाने भारतीय रेलवे पैसेंजर को आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करने के लिए प्रेरित कर रही है।


IRCTC के आधिकारियों ने बताया कि अभी पैसेंजर एक महीने में आईआरसीटीसी अकाउंट से सर्वाधिक 6 टिकट बुक सकते हैं। अगर पैसेंजर अपने आधार नंबर को इस अकाउंट से नहीं जोड़ना चाहते हैं तो वे अब भी सर्वाधिक 6 टिकट ही काट पाएंगे। अगर वेबसाइट से 6 से ज़्यादा टिकट बुक करना है तो आईआरसीटी यूज़र का आधार नंबर अपडेट होना चाहिए और साथ में एक पैसेंजर का भी।

आईआरसीटी पोर्टल पर यूज़र को ‘माय प्रोफाइल’ कैटेगरी के अंदर Aadhaar KYC विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आधार नंबर अपडेट कर देना होगा। इसके बाद आपके द्वारा आधार कार्ड के साथ रजिस्टर कराए गए मोबाइल नंबर पर वनटाइम पासवर्ड आएगा। इस ओटीपी का इस्तेमाल वैरिफिकेशन के लिए होगा।


इसके अलावा साथ में जाने वाले एक और पैसेंजर के आधार नंबर को भी मास्टर लिस्ट में अपडेट करना होगा। इसका भी वैरिफिकेशन ओटीपी के ज़रिए होगा। अगर कोई नया पैसेंजर है तो यूज़र पैसेंजर के नाम और आधार कार्ड के ब्योरे का इस्तेमाल मास्टर लिस्ट में कर सकते हैं। अधिकारियों ने बताया है कि ऐसा महीने में 6 टिकट से ज़्यादा बुक कराने से पहले करना होगा।

दावा तो यह भी किया जा रहा है कि यह सुविधा आ जाने के बाद बिचौलिये और ट्रैवल एजेंट द्वारा नकली यूज़र आईडी बनाए जाने पर रोक लगेगी।


ज्ञात हो कि आईआरसीटीसी पोर्टल से आम कोटे में एक बार में सर्वाधिक 6 पैसेंजर का टिकट कट सकता है। वहीं, तत्काल बुकिंग में हर टिकट पर चार पैसेंजर की सीमा होती है।



गौर करने वाली बात है कि भारतीय रेलवे ने पिछले साल दिसंबर महीने में आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया था। लेकिन विरोध के बाद इस निर्देश को हटा लिया गया था।

Hindi News/ Mau / IRCTC से बुक करते हैं रेल टिकट तो जान ले ये नियम, हुआ यह बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो